LSG V/S GT, IPL 2024: लखनऊ सुपर जाइंट्स और गुजरात टाइटंस आमने सामने, स्कोर प्रदर्शन, पूरी जानकारी

LSG V/S GT, IPL 2024: इंडियन T20 लीग पूरे जोरों पर है और हम लीग चरण के मैच नंबर 21 का इंतजार कर रहे हैं। स्थान लखनऊ का एकाना क्रिकेट स्टेडियम है जहां लखनऊ का मुकाबला गुजरात से होगा।

ये दोनों टीमें लीग में बिल्कुल नई हैं लेकिन कई मौकों पर खुद को साबित कर चुकी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

टूर्नामेंट में लखनऊ की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन उसने लगातार दो गेम जीतकर दूसरी टीमों से बराबरी कर ली है। उनका फॉर्म अच्छा है और वे वर्तमान में अंक तालिका के ऊपरी आधे हिस्से में हैं।

उनके पास बहुत मजबूत बल्लेबाजी का लाइनअप है जो विपक्षी गेंदबाजों के लिए खतरा साबित हो सकता है। बेंगलुरु के खिलाफ आखिरी गेम में क्विंटन डी कॉक ने अपनी लय वापस पाई और सिर्फ 56 गेंदों में 81 रन बनाए। केएल राहुल और मार्कस स्टोइनिस ने उनके सहयोगियों का अच्छा साथ दिया लेकिन अपनी पारी को अधिक आगे तक नहीं ले कर जा सके।

देवदत्त पडिक्कल थोड़े खराब दिख रहे हैं और वह जल्द ही अपनी फॉर्म वापस पाना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के खतरनाक बल्लेबाज निकोलस पूरन ने अपने प्रभावशाली रेंज-हिटिंग कौशल का प्रदर्शन किया और पारी को मजबूत अंत दिया। उनके गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और विरोधियों को लक्ष्य तक पहुंचने से रोकने में कामयाब रहे। अपनी तेज गति से काफी लोगों को प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज मयंक यादव ने 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए।

नवीन-उल-हक ने महत्वपूर्ण समय पर साझेदारी तोड़ने के लिए दो बार प्रहार किया, जबकि मार्कस स्टोइनिस, यश ठाकुर और प्रभावशाली खिलाड़ी एम. सिद्धार्थ को एक-एक विकेट मिला। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अच्छी लय हासिल कर ली है और वे अपनी जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेंगे।

दूसरी ओर, गुजरात में गर्मी और ठंड का मौसम रहा है, उन्होंने जीत के साथ शुरुआत की और फिर हार का सामना करना पड़ा और उसी पैटर्न को दोहराया। उन्होंने अपना पिछला मैच पंजाब के खिलाफ मजबूत स्थिति से गंवाया है। रिद्धिमान साहा के पारी की शुरुआत में आउट होने के बाद, शुबमन गिल ने खुद पर जिम्मेदारी ली और स्कोरबोर्ड को चालू रखा।

उन्होंने केवल 48 गेंदों में नाबाद 89 रन बनाए। केन विलियमसन, साई सुदर्शन और राहुल तेवतिया ने पारी को मजबूत समर्थन दिया और वे 200 रन के आंकड़े से सिर्फ एक रन कम थे। उनके गेंदबाज विकेट लेने में कामयाब रहे लेकिन समय पर ऐसा नहीं कर सके। उन्होंने विपक्ष को कुछ मजबूत साझेदारियां बनाने की इजाजत दी जो गुजरात की हार का मुख्य कारण बनी।

गेंदबाज़ों में नूर अहमद ने दो विकेट लिए जबकि अन्य को एक-एक विकेट मिला। गुजरात इस लीग के दो सीज़न पूरे करके फाइनल में पहुंच चुका है, वे प्रतिष्ठा के अनुरूप रहना चाहेंगे, खासकर तब जब उन्होंने नेतृत्व में बड़े पैमाने पर बदलाव किया हो। पूरे सीज़न में शुबमन गिल को बहुत कुछ सोचना होगा लेकिन अभी वह चाहेंगे कि उनकी टीम इस खेल से जीत की राह पर वापस लौटे।

LSG V/S GT स्थान विवरण

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ, भारत
औसत पहली पारी                         औसत दूसरी पारी
     154                                          145
गतितेज गेंदबाजों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत           
    56.7% 
घुमाना स्पिनरों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत
    43.3%
लखनऊ सुपर जायंट्स V/S पंजाब किंग्स द्वाराउच्चतम कुल
    199-8
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर V/S लखनऊ सुपर जायंट्स द्वारासबसे कम कुल
   108-10

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment