2024 में मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Table of Contents

चुनाव नजदीक हैं क्या आपका अभी तक वोटर कार्ड नहीं बना है तो देर ना करे अगर आपको वोट देना है और अलग-अलग लोग अलग-अलग पार्टियों को वोट देंगे। अगर आप 2024 में पहली बार मतदान कर रहे हैं तो आपके पास अपना वोटर आईडी होना जरूरी है। अगर आप भी अपने Voter Id Card के लिए आवेदन करना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। इस लेख में हम आपको वोटर आईडी कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन करें और इसे कैसे डाउनलोड करें।

क्यों जरुरी है Voter Id Card

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा मतदान करने के लिए Voter Id Card होना महत्वपूर्ण है। भारतीय चुनाव आयोग भारत के प्रत्येक नागरिक को मतदाता पहचान पत्र जारी करता है, जो 18 वर्ष से ऊपर हैं या इसके लिए आवेदन करते हैं। Voter Id Card को एड्रेस प्रूफ या आईडी प्रूफ माना जाता है जो हर भारतीय नागरिक के पास होना चाहिए। भारत सरकार ने ऑनलाइन E-EPIC पोर्टल स्थापित किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Voter Id Card

Voter Id Card के लिए आवेदन करें?

अगर आप 2024 के चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो आपको Voter Id Card के लिए आवेदन करना चाहिए। इस पहचान प्रमाण के लिए आवेदन करने से पहले, आपको पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए। मतदाता पहचान पत्र के लिए पात्र बनने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपके पास एक स्थायी पता भी होना चाहिए। आपके पास फोटो एवं आधार कार्ड होना चाहिएआप किसी भी CSC Center या CYBER CAFE से आवेदन करवा सकते है या आप खुद से आवेदन कर सकते है यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका पालन करके आप इस पहचान पत्र आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं

  • सबसे पहले, आपको मतदाता सेवा पोर्टल: https://voters.eci.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब, आपको Voter पोर्टल पर साइन अप करना होगा। यहां आपसे अपनी जानकारी दर्ज करने को कहा जायेगा.
  • एक बार जब आप वेबसाइट पर साइन अप कर लेते हैं, तो आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • यहां, आप वेबसाइट के बाईं ओर फ़ॉर्म शीर्षक वाला अनुभाग देख सकते हैं। “फॉर्म 6” पर टैप करें
  • अपना विवरण भरें, जैसे नाम, आधार कार्ड, स्थायी पता, फोटोग्राफ आदि
  • अब, सबमिट बटन पर टैप करें और अपना आवेदन सबमिट करें

एक बार आपका आवेदन सत्यापित हो जाने के बाद, आपको एक मतदाता पहचान पत्र मिल जाएगा। आप पृष्ठ के दाईं ओर ट्रैक एप्लिकेशन स्थिति विकल्प का उपयोग करके साइट पर अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं

Voter Id Card कैसे डाउनलोड करें

Voter आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, या वेबसाइट पर प्राधिकरण द्वारा आपका वोटर आईडी कार्ड जारी करने के बाद, आप दिए गए चरणों का पालन करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  • मतदाता सेवा वेबसाइट, https://voters.eci.gov.in/ पर जाएं।
  • सर्विसेज सेक्शन में जाएं और EPIC डाउनलोड विकल्प पर टैप करें
  • यदि आप पहली बार उपयोगकर्ता हैं तो वेबसाइट पर साइन अप करें। वहां आपको दो विकल्प मिलते हैं: पहला भारतीय निवासियों के लिए और दूसरा विदेशी मतदाताओं के लिए। विकल्प चुनें और वहां अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर भरें। कैप्चा भरें और जारी रखें।
  • अब, ओटीपी भरें और अपना महत्वपूर्ण विवरण जैसे नाम, ईमेल, पासवर्ड आदि दें।
  • अब आपको अपने Voter Id Card पर दिया गया 10 अंकों का EPIC नंबर दर्ज करना होगा। एक बार पंजीकरण सफल हो जाने पर, आपको अपना वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए आगे लॉग इन करना चाहिए।
  • अब, अपना ईमेल आईडी/ईपीआईसी नंबर/मोबाइल नंबर दर्ज करके साइट पर लॉग इन करें, एक पासवर्ड दर्ज करें, कैप्चा भरें और ओटीपी के लिए अनुरोध करें।
  • आपके नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करते ही आपका वोटर आईडी कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके अपना मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करें

आप अपने हेल्पलाइन मोबाइल ऐप का उपयोग करके भी अपना मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। अपना Voter Id Card डाउनलोड करने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले आप एप्पल स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • इसके बाद पर्सनल वॉल्ट विकल्प पर जाएं।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर हेल्पलाइन ऐप में लॉग इन करना चाहिए। आपके नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • इस ओटीपी को भरें, और आपको ईपीआईसी जानकारी पर निर्देशित किया जाएगा।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड बटन का विकल्प दिखाई देगा; इस पर टैप करें और आपका वोटर आईडी कार्ड आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Important Links:-

Join Telegram

Click Here

The Get News Official Website

Click Here

हमारा उद्देश्य जरुरतमंदों तक सही और सटीक जानकारी पहुचना है इसके लिए आप सभी का जरुरत है आप हमारे अधिकारिक वेबसाइट The Get News का जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा जरुर करे। ताकि सही जानकारी आपके पास पहुंचा सकूँ। आपका एक कमेंट हमारे लिए भी जरुरी है तो आप कमेंट कर आप मेरे साथ जानकारी साझा कर सकते है ताकि और बेहतर कर सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. आप नामांकन के लिए अपने आवेदन की स्थिति कैसे जान सकते हैं?नामांकन के लिए आवेदन की स्थिति को आधिकारिक मतदाता Voter पोर्टल (https://voterportal.eci.gov.in) पर लॉग इन करके और ‘ट्रैक एप्लिकेशन’ पर क्लिक करके ट्रैक किया जा सकता है।
  2. आप मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जांच सकते हैं?मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए ईमेल आईडी दर्ज करके अपना नाम पंजीकृत करें और मेल प्राप्त करके ईमेल आईडी सत्यापित करें। अकाउंट पासवर्ड बनाएं और होमपेज पर इलेक्टोरल सर्च पर क्लिक करें। नाम खोजने के लिए मतदाता पहचान पत्र विवरण या नंबर दर्ज करें।
  3. यदि मेरा पुराना मतदाता कार्ड खो गया है तो मैं नया मतदाता पहचान पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?डुप्लिकेट ईपीआईसी कार्ड पंजीकृत करने के लिए, ईमेल आईडी दर्ज करें और ईमेल आईडी प्राप्त करके इसे सत्यापित करें। खाता पासवर्ड बनाएं और ‘मतदाता पहचान पत्र का प्रतिस्थापन’ चुनें। उपयोगकर्ताओं को मतदाता संख्या या विवरण का उपयोग करके विवरण सत्यापित करना होगा और मतदाता पहचान पत्र के प्रतिस्थापन का कारण बताना होगा। तीन उपलब्ध विकल्पों में से वोटर आईडी एकत्र करने का विकल्प चुनें और भुगतान मोड का चयन करें। फॉर्म का पूर्वावलोकन करें और आवेदन को ट्रैक करने के लिए संदर्भ आईडी प्राप्त करने के लिए सबमिट करें।
  4. मतदाता के रूप में पंजीकरण, सुधार या पते में परिवर्तन आदि के लिए उपयोगी विभिन्न फॉर्म कौन से हैं?विभिन्न आवेदन पत्र प्रविष्टियों में सुधार, विदेशी मतदाता पंजीकरण, आपत्ति या विलोपन और निवास स्थान परिवर्तन हैं।
  5. यदि मेरा ईपीआईसी खो गया है तो मैं ई-ईपीआईसी कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?आप मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए मतदाता सेवा पोर्टल पर जा सकते हैं, अपना ईपीआईसी नंबर नोट कर सकते हैं और फिर ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. यदि मेरे पास फॉर्म-6 संदर्भ संख्या है लेकिन कोई ईपीआईसी नंबर नहीं है, तो क्या मैं ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकता हूं?हां, आप फॉर्म रेफरेंस नंबर का उपयोग करके ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकते हैं।
  7. क्या ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र आवेदन जमा करने के लिए कोई शुल्क है?नहीं, मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की लागत कुछ भी नहीं है।
  8. ऑनलाइन आवेदन के बाद मतदाता पहचान पत्र आने में कितना समय लगेगा?ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद मतदाता पहचान पत्र के लिए प्रतीक्षा समय अलग-अलग हो सकता है। यह चुनाव प्राधिकरण के कार्यभार और सत्यापन प्रक्रिया पर आधारित है। अधिकांश बार, आवेदकों को अपना मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने में कुछ सप्ताह से लेकर कुछ महीनों तक का समय लग जाता है।
  9. क्या मतदाता पहचान पत्र पंजीकरण ऑनलाइन सत्यापन के लिए किसी स्थान का दौरा आवश्यक है?चुनाव अधिकारी निर्दिष्ट परिस्थितियों में आवेदक के पते के भौतिक सत्यापन का अनुरोध करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। यदि आवश्यक हो तो एक चुनाव अधिकारी इसे सत्यापित करने के लिए आपके पते पर आ सकता है।
  10. क्या मैं मौजूदा मतदाता पहचान पत्र पर अपनी जानकारी बदलने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का उपयोग कर सकता हूँ?हां, सुधार या संशोधन के लिए उचित फॉर्म भरकर (उदाहरण के लिए, त्रुटियों के लिए फॉर्म 8), आप ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से मौजूदा मतदाता पहचान पत्र पर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
  11. मैं अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं और ‘आवेदन स्थिति ट्रैक करें’ पर क्लिक करें। अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें और अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए पोर्टल में प्रवेश करें।

 

Leave a Comment