CTET Exam 2024: Eligibility, Admit Card, Exam Pattern & Syllabus

CTET परीक्षा 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जुलाई सत्र के लिए CTET परीक्षा 2024 7 जुलाई, 2024 को देश भर के लगभग 135 शहरों में आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक सीबीएसई सीटीईटी वेबसाइट – ctet.nic.in  पर की जाएगी।

नवीनतम अपडेट:

  • जुलाई 2024 सत्र के लिए CTET आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च, 2024 को शुरू हुई।
  • जनवरी सत्र के लिए CTET परिणाम 2024 15 फरवरी, 2024 को ctet.nic.in पर जारी किया गया था।
  • CTET 2024 परीक्षा के लिए 26,93,526 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 84% आवेदक परीक्षा में शामिल हुए।

परीक्षा के लिए सीटीईटी अंतिम उत्तर कुंजी सीटीईटी परिणाम 2024 के साथ उपलब्ध कराई जाएगी। अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ चुनौतियों के प्रभाव के कारण अंतिम उत्तर कुंजी भिन्न हो सकती है।  CTET परीक्षा दो पेपरों में विभाजित है। जबकि CTET स्तर 1 परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, जबकि CTET स्तर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनने का लक्ष्य रखते हैं।

सीटीईटी परीक्षा 2024

CTET 2024 शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसका उद्देश्य छात्रों की पात्रता निर्धारित करना है और यह निर्धारित करना है कि क्या वे विभिन्न सरकारी और निजी सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने में सक्षम हैं। इसके अलावा, CTET एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले पात्रता मानदंड की जांच करनी होगी। उम्मीदवार सीटीईटी पात्रता आधिकारिक अधिसूचना के अंदर आधिकारिक वेबसाइट पर पा सकते हैं । पेपर 1 के लिए सीटीईटी पात्रता के लिए प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के साथ वरिष्ठ माध्यमिक की डिग्री होना आवश्यक है। इसके अलावा, सीटीईटी पात्रता के अनुसार पेपर 2 के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा परीक्षा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए या उसमें शामिल होना चाहिए।

2024
सीटीईटी परीक्षा

सीटीईटी परीक्षा की तैयारी करने वाले इच्छुक छात्रों को परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए। CTET परीक्षा पैटर्न के अनुसार , पेपर 1 और 2 प्रत्येक में 150 प्रश्न शामिल हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है, जिससे दोनों पेपरों के लिए कुल CTET अंक 300 हो जाते हैं। इसके अलावा, CTET परीक्षा पैटर्न के अनुसार, परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार का अंदाजा लगाने के लिए उम्मीदवार सीटीईटी के पिछले प्रश्न पत्रों का अभ्यास कर सकते हैं। हालाँकि, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने से पहले उम्मीदवारों को अपना CTET पाठ्यक्रम पूरा करना होगा ।

सीटीईटी 2024 का पाठ्यक्रम सीबीएसई द्वारा प्रत्येक पेपर और विषय के लिए अलग से जारी किया जाता है।

सीटीईटी परिणाम 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी परिणाम 2024 जल्द ही जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे रोल नंबर का उपयोग करके अपने पंजीकृत खातों में लॉग इन करके आधिकारिक वेबसाइट से परिणाम देख सकते हैं। बोर्ड पेपर I और पेपर II दोनों के नतीजे एक साथ जारी करेगा।

नतीजों के अलावा, सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी स्कोरकार्ड भी जारी करेगा। सीटीईटी परिणाम जारी करने से पहले, सीबीएसई अनंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा। बाद में, उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने का अवसर दिया जाएगा। एक बार आपत्तियां उठाए जाने के बाद, बोर्ड उन आपत्तियों का मूल्यांकन करेगा और एक अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की जाएगी। सीटीईटी की अंतिम उत्तर कुंजी नतीजों के साथ जारी की जाएगी।

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024

जिन उम्मीदवारों ने आगामी सीटीईटी परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है, वे अब प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के पात्र हैं। सीबीएसई जनवरी के दूसरे सप्ताह में सीटीईटी प्रवेश पत्र जारी कर सकता है। यहां बताया गया है कि उम्मीदवार आधिकारिक एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं:

चरण 1: आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं

चरण 2: होम पेज पर CTET एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन सहित लॉगिन विवरण दर्ज करें

चरण 4: सीटीईटी प्रवेश पत्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

चरण 5: सभी विवरणों को ध्यान से जांचें और एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

चरण 6: एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले लें

सीटीईटी पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र

उम्मीदवार निम्नलिखित CTET पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों पर एक नज़र डाल सकते हैं:

 सीटीईटी आधिकारिक अधिसूचना 2024

सीटीईटी की आधिकारिक अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर मई 2023 में जारी की गई थी। सूचना बुलेटिन में पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, प्रवेश पत्र विवरण और अन्य सहित परीक्षा से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी शामिल थी। CTET परीक्षा 2024 कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। CTET अधिसूचना पीडीएफ एक ‘सूचना बुलेटिन’ के रूप में जारी की जाएगी जिसमें निम्नलिखित विवरण होंगे:

  • आवेदन प्रक्रिया
  • परीक्षा की तारीखें और कार्यक्रम
  • सीटीईटी पात्रता मानदंड
  • CTET परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम
  • CTET प्रमाणपत्र विवरण
  • CTET प्रमाणपत्र की वैधता पर विवरण
  • सीटीईटी परीक्षा केंद्रों की सूची
  • पात्रता का सत्यापन
  • प्रमाण पत्र एवं मार्कशीट

सीटीईटी पात्रता 2024

जो उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें CTET पात्रता की पूरी जानकारी होनी चाहिए । राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद उम्मीदवार के लिए पात्रता निर्धारित करती है। एनसीटीई ने सीटीईटी पेपर I और पेपर II के लिए सीटीईटी पात्रता मानदंड निर्धारित किए हैं जिसमें आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, योग्यता अंक और आरक्षण मानदंड शामिल हैं।

परीक्षा के लिए पात्रता कारक निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करता है:

  • राष्ट्रीयता
  • सीटीईटी आयु सीमा
  • सीटीईटी शिक्षा योग्यता

1. राष्ट्रीयता:

जो उम्मीदवार भारतीय नागरिक हैं वे CTET परीक्षा 2024 में उपस्थित हो सकते हैं।

2. सीटीईटी आयु सीमा:

एनसीटीई ने सीटीईटी परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित कर दी है। नियामक संस्था के अनुसार, परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

3. सीटीईटी शिक्षा योग्यता:

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि CTET शिक्षा योग्यता पात्रता कारक दोनों पेपरों के लिए अलग-अलग है। उम्मीदवार यहां शिक्षा योग्यता के बारे में विस्तृत लेख देख सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी परीक्षा पैटर्न निर्धारित करता है। CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर I और पेपर II और CTET परीक्षा पैटर्न परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की संख्या सहित दोनों पेपरों की संरचना निर्धारित करता है। इसके अलावा, परीक्षा पैटर्न में अंकन योजना की जानकारी भी शामिल होती है।

CTET पेपर I और पेपर II दोनों में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाता है, इसलिए CTET परीक्षा का अंक 150 है। पेपर में किसी भी गलत या अप्राप्य उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

इस बार CTET परीक्षा CBT मोड में आयोजित की जाएगी और प्रश्न वैचारिक होंगे।

सीटीईटी पेपर 1 परीक्षा पैटर्न 2024

जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, वे CTET पेपर I के लिए उपस्थित होंगे। पेपर में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को 2.5 घंटे में परीक्षा का प्रयास करना होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है, जिससे पेपर I 150 अंक का हो जाता है। CTET पेपर I परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना पर प्रकाश डालने वाली तालिका नीचे दी गई है:

SectionNumber of questionsMarksTotal Time
Child Development & Pedagogy3030150 Minutes
Mathematics3030
Language – 13030
Language – 23030
Environmental Studies3030
Total150150

सीटीईटी पेपर II परीक्षा पैटर्न

जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनने का इरादा रखते हैं, वे CTET पेपर II के लिए उपस्थित होते हैं। पेपर I के समान, CTET पेपर II में 150 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है, जिससे पेपर II 150 अंकों का हो जाता है। पेपर II पैटर्न और अंकन योजना 2024 पर प्रकाश डालने वाली तालिका नीचे दी गई है:

SectionNumber of QuestionsMarksTime 
Child Development & Pedagogy3030150 minutes
Language – 13030
Language – 23030
Science & Mathematics OR Social Science6060
Total150150

सीटीईटी सिलेबस 2024

पेपर I और पेपर II के लिए CTET पाठ्यक्रम सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित है। छात्र पाठ्यक्रम के आधार पर शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए तैयारी योजना बना सकते हैं। परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पाठ्यक्रम में उल्लिखित सभी विषयों को कवर करना चाहिए। पेपर I और पेपर II का विस्तृत पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

पेपर I और पेपर II के सिलेबस

सिलेबस

Click Here Paper I and II
The Get NewsJoin Telegram

हमारा उद्देश्य जरुरतमंदों तक सही और सटीक जानकारी पहुचना है इसके लिए आप सभी का जरुरत है आप हमारे अधिकारिक वेबसाइट The Get News का जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा जरुर करे। ताकि सही जानकारी आपके पास पहुंचा सकूँ। आपका एक कमेंट हमारे लिए भी जरुरी है तो आप कमेंट कर आप मेरे साथ जानकारी साझा कर सकते है ताकि और बेहतर कर सके।

Leave a Comment