IPL 2024 KKR V/S RR: टॉप में चल रहे दोनों बेहतरीन टीम आमने-सामने होगी। पूरी जानकारी, अब तक का हेड टू हेड रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2024 संस्करण में पहली टॉप-ऑफ़-द-टेबल भिड़ंत का समय आ गया है क्योंकि राजस्थान रॉयल्स (RR) का यह मुकाबला ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से भिड़ने के लिए तैयार है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

RR ने इस सीज़न में अपने पहले छह मैचों में से पांच में जीत हासिल की है, 10 अंक हासिल किए हैं और प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने के लिए खुद को काफी मजबूत स्थिति में रखा है।

दूसरी ओर, KKR भी समान रूप से हावी रही है। पांच में से चार जीत उन्हें प्लेऑफ़ स्थान के लिए भी दावेदार बनाती है। वे आसान जीत के दम पर इस खेल में आगे बढ़ रहे हैं, जिससे मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है।

KKR पांच में से चार मैच जीतकर इस समय अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है।

KKR V/S RR आमने-सामने के रिकॉर्ड

कोलकाता और राजस्थान ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 28 IPL मैच खेले हैं। KKR ने 14 मैच जीते हैं जबकि RR ने 13 मैच जीते हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। RR के खिलाफ कोलकाता का अब तक का उच्चतम स्कोर 210 है, और KKR के खिलाफ राजस्थान का उच्चतम स्कोर 217 है।

ईडन गार्डन्स ने अब तक 84 IPL मैचों की मेजबानी की है, और उनमें से 50 मैच दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने जीते हैं।

KKR ने इनमें से 79 मैच खेले हैं और उनमें से 47 जीते हैं, 26 बार दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए। कोलकाता ने यहां RR के खिलाफ अब तक नौ मैच खेल चूका है, जिनमें से 6 मैच में उनको जीत मिली थी और दो में हार।

RR के पास ट्रेंट बोल्ट और नंद्रे बर्गर के रूप में नई गेंद की शानदार जोड़ी है। लेकिन टीम संयोजन के कारण बाद वाले को बाहर किए जाने की संभावना है।

बर्गर के बैकअप के रूप में, RR के पास अवेश खान हैं जो मौजूदा सीज़न में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। उनके लाइनअप में युजवेंद्र चहल, केशव महाराज और रविचंद्रन अश्विन जैसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं।

इसके अलावा, RR के पास एडम ज़म्पा और कई अन्य महान गेंदबाज हैं, जो उन्हें सबसे शक्तिशाली आक्रमण बनाते हैं।

KKR को अपनी बल्लेबाजी के दम पर सफलता मिली है। फिल साल्ट और सुनील नरेन की उनकी विदेशी ओपनिंग जोड़ी ने अद्भुत प्रदर्शन किया है, जो यकीनन सीज़न की सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग जोड़ी है।

उनके फिनिशर अद्भुत रहे हैं और युवा बल्लेबाजों ने इस अवसर पर आगे बढ़कर प्रदर्शन किया है। अंगकृष रघुवंशी और रमनदीप सिंह जैसे खिलाड़ियों ने अच्छी पारी खेली है।

श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर को बेहतर होने की जरूरत है। केकेआर बल्लेबाजों और आरआर गेंदबाजों के बीच लड़ाई के विजेता का परिणाम पर शायद बड़ा प्रभाव होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR): श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, रिंकू सिंह, रहमानुल्लाह गुरबाज़, फिल साल्ट, सुनील नरेन, सुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, आंद्रे रसेल, वेंकटेश अय्यर, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, केएस भरत, चेतन सकारिया, मिचेल स्टार्क, अंगकृष रघुवंशी, रमनदीप सिंह, शेरफेन रदरफोर्ड, मनीष पांडे, अल्लाह गजनफर, दुशमंथा चमीरा, साकिब हुसैन।

राजस्थान रॉयल्स (RR): संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, शिमरोन हेटमायर, यशस्वी जयसवाल, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, डोनोवन फरेरा, कुणाल राठौड़, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप सेन, नवदीप सैनी, संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, आवेश खान , रोवमैन पॉवेल, शुभम दुबे, टॉम कोहलर-कैडमोर, आबिद मुश्ताक, नंद्रे बर्गर, तनुश कोटियन, केशव महाराज।

KKR V/S RR स्थान विवरण

ईडन गार्डन, कोलकाता , भारत
औसत पहली पारी          औसत दूसरी पारी
  164                             151
गतितेज गेंदबाजों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत
57.1%
घुमाना स्पिनरों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत
42.9%
चेन्नई सुपर किंग्स V/S कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा अधिकतम स्कोर 
235-4
कोलकाता नाइट राइडर्स V/S रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा सबसे कम स्कोर
49-10
रजत पाटीदार द्वारा उच्चतम व्यक्तिगत रन
112 रन
सुनील नरेन सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग आंकड़े
5/19
पहले बैटिंग                      पहले गेंदबाजी
36 जीते 40.91 %)        52 जीते ( 59.09 %)

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment