IPL 2024,KKR V/S DC: क्या सुनील नरेन और फिल साल्ट की जोड़ी फिर धूम मचाएगा? देखे पिच की खास जानकारी

IPL 2024,KKR V/S DC: इंडियन IPL T20 लीग में एक नए सप्ताह की शुरुआत और उसमें भी एक महत्वपूर्ण और जबरदस्त मुकाबला होने को तैयार है।

IPL के इस सीजन में ग्रुप स्टेज मुकाबलों के लिए सभी टीम दूसरे भाग में मजबूती से खड़े हैं, जीत की दौड़ में सबसे आगे जाने के लिए कुछ टीमें एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगी और कोलकाता नए सप्ताह की शुरुआत करने के लिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम में दिल्ली का स्वागत करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोनों टीमों के पास पांच जीत की बदौलत बोर्ड पर 10 अंक हैं लेकिन कोलकाता ने अभी 8 गेम खेले हैं जबकि दिल्ली ने 10 गेम खेले हैं और केवल चार और ग्रुप स्टेज गेम शेष हैं। घरेलू टीम, कोलकाता पूरे टूर्नामेंट में काफी मजबूत रही है, लेकिन पंजाब के खिलाफ करारी हार के बाद इस खेल में आई, जिसमें वे 261 रनों का बचाव करने में विफल रहे।

दूसरी ओर, दिल्ली की शुरुआत बेहद कमजोर रही लेकिन उसने अपने पिछले 5 मैचों में से 4 में जीत हासिल की है और वह लय में दिख रही है। कोलकाता ने लगातार तीन जीत के साथ शुरुआत की लेकिन उसके बाद से वह अपने अगले पांच मैचों में से तीन हार गई है, नवीनतम मैच पंजाब के खिलाफ है।

वे अभी भी प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने के लिए बहुत अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन जीत के साथ कुछ नियंत्रण वापस लाना चाहेंगे।

कोलकाता के लिए सलामी जोड़ी कुछ भी अभूतपूर्व नहीं रही है, सुनील नरेन और फिल साल्ट ने सभी सिलेंडरों पर फायरिंग की है और कोलकाता कई मैचों में आसानी से 200 रन के आंकड़े को पार करने में कामयाब रहा है और मध्य क्रम भी योगदान देने में सक्षम है। आवश्यकता पड़ने पर कप्तान श्रेयस अय्यर का उपयोगी कैमियो खेलना पसंद है।

यह उनकी गेंदबाजी है जिसने वास्तव में नुकसान पहुंचाया है क्योंकि आपने कभी नहीं सोचा होगा कि T20 मैच में 260 से अधिक का स्कोर बनाने वाली टीम जीत नहीं पाएगी, लेकिन ऐसा हुआ और तेज गेंदबाज वास्तव में बहुत असंगत रहे हैं।

नरेन न केवल उनके सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं बल्कि वह गेंद से भी बेहतरीन रहे हैं। वरुण चक्रवर्ती के लिए यह सीजन काफी निराशाजनक रहा है और नीलामी में उन्हें बड़ी रकम से खरीदा गया है, मिचेल स्टार्क ने खूब रन बनाए हैं और उन्हें कोई लय नहीं मिल पाई है।

स्टार्क को आखिरी गेम में दुष्मंथा चमीरा के आने से बाहर कर दिया गया था और इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ा। दूसरी ओर, दिल्ली, जिसने सीज़न की शुरुआत में इसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 272 रन दिए थे, अब पूरी तरह से अलग टीम लगती है।

बल्लेबाजी कर्मियों में कुछ बदलावों ने अद्भुत काम किया है क्योंकि जेक फ्रेजर-मैकगर्क आए हैं और टूर्नामेंट में तूफान ला दिया है, यहां तक ​​कि आखिरी गेम में महान जसप्रित बुमरा को भी नहीं बख्शा।

कप्तान, ऋषभ पंत इस सीज़न में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से हैं और पारी के अंत में ट्रिस्टन स्टब्स की लगातार हिटिंग वास्तव में इसकी पहचान रही है।

गेंदबाज हिट और मिस कर रहे हैं लेकिन दो स्पिनर, एक्सर पटेल और कुलदीप यादव काफी सुसंगत बने हुए हैं, एक्सर ने चीजों को चुस्त रखा है और कुलदीप ने विकेट लिए हैं।

खलील अहमद पावरप्ले में बड़े विकेट लेने में सफल रहे हैं और मुकेश कुमार ने डेथ ओवरों में अच्छा काम किया है।पिछले दो मैचों में रसिख डार को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल करने से एक बड़ा बदलाव आया है क्योंकि युवा तेज गेंदबाज ने आकर कठिन ओवर फेंके हैं और विकेट भी लिए हैं।

दिल्ली बढ़त पर है लेकिन शुरुआती हार का मतलब है कि वे एक या दो गेम से ज्यादा नहीं हार सकते। अभी अंक तालिका की प्रकृति को देखते हुए यह निश्चित रूप से एक बड़ा खेल है, लेकिन यह तटस्थ लोगों के लिए इसे और अधिक देखने लायक बनाता है। आप जीत के लिए किसका समर्थन कर रहे हैं?

KKR V/S DC स्थल विवरण

ईडन गार्डन, कोलकाता , भारत
औसत पहली पारी        औसत दूसरी पारी
  167                          154
गतितेज गेंदबाजों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत
57.58%
घुमानास्पिनरों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत
42.42%
पंजाब किंग्स V/S कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा उच्चतम स्कोर
262-2
कोलकाता नाइट राइडर्स V/S रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा सबसे कम रन
49-10
रजत पाटीदार द्वारा उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर
112* रन
सुनील नरेन के द्वारा सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग आंकड़े
5/19
पहले बैटिंग                    पहले गेंदबाजी
37 जीते 40.66 %)      54 जीते ( 59.34 %)

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment