Dr. Shyama Prasad Mukherjee University Ranchi, UG Admission 2024: UG में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिया गया है। अप्लाई करने से पहले इसे जरूर देखे

Table of Contents

Dr. Shyama Prasad Mukherjee University Ranchi, UG (FYUG) Admission 2024: डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची की ओर से सूचना जारी किया गया है वैसे छात्र एवं छात्राएं जिनको डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची के कॉलेज में नामांकन (Admission) लेना चाहते है वो ऑनलाइन के माध्यम से नामांकन फॉर्म भर सकते है और अधिक जानकारी लेने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़े।

admission

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह सभी संबंधितों के जानकारी के लिए है कि सत्र 2024-2028 के लिए व्यावसायिक/स्व-वित्तपोषण पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी घटक, संबद्ध और स्नातक पाठ्यक्रमों (NEP 2020 के अनुसार, चार वर्षीय स्नातक (FYUG) कार्यक्रम) की प्रवेश प्रक्रिया की अनुसूची Chancellor Portal के माध्यम से डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, रांची के अंतर्गत अल्पसंख्यक संबद्ध कॉलेज निम्नानुसार हैं:

All Contents:
  • UG Application Date
  • UG CUET Score/ 12th Marks
  • UG Selection List Date
  • UG Documents Verification Date
  • UG Admission Fee
  • UG Online Apply

admission

UG Application Date:

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची मे FYUG Admission के लिए एडमिशन फॉर्म जारी कर दिया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि: 10/05/2024 से 30/05/2024 तक

UG CUET Score/ 12th Marks:

जिन छात्रों ने CUET UG Admission के लिए पहले से ही Exam दे चुके है वैसे विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा अवसर है वे रांची विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि इसमें वे छात्र भी अपना फॉर्म जमा कर सकते है जिन्होंने CUET UG के Exam में शामिल नहीं हो पाए थे, उन विद्यार्थियों को 12th के मार्क्स के तहत फॉर्म भर सकते है।

UG Selection List Date:

नामांकन (Admission) के लिए चयन सूची कॉलेज द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित 04/06/2024 को किया जा सकता है।

UG Documents Verification Date:

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची में नामांकन के लिए दस्तावेज़ का सत्यापन कराने और उसमे प्रवेश करने की तिथि 05/06/2024 से 13/06/2024 तक का समय दिया जायेगा।

UG Admission Fee :

आवेदन अपना प्रवेश के लिए कॉलेज शुल्क संरचना के अनुसार Chancellor Portal के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते है।

Admission Fee :-

  • ST/SC :- 400/-
  • Gen/OBC :- 500/-
UG Online Apply:

चांसलर पोर्टल (https://jharhanduniversities.nic.in) के माध्यम से कॉलेजों में नामांकन प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है।

Intrested Candidate Please Read Important Full Information Before Apply Online

Online Apply Click Here
Offical NotificationClick Here
Chancellor PortalClick Here

Note: वैध CUET स्कोर वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास CUET स्कोर नहीं है वे भी 12वीं के अंकों के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

  1. यदि सत्र शुरू होने के बाद भी सीट खाली रहती है तो प्रवेश आगे भी जारी रह सकता है।
  2. प्रत्येक छात्र को चांसलर पोर्टल पर अपने एकल लॉगिन का उपयोग करके अपनी पसंद के अनुसार एक या अधिक विषयों या एक से अधिक कॉलेजों में आवेदन करने की सुविधा है।

आवेदकों को विश्वविद्यालय और राज्य सरकार के अनुसार वेटेज की अनुमति है। मेरिट सूची तैयार करते समय नियम दिए जाएंगे। प्राचार्य/प्रभारी प्रोफेसर को राज्य सरकार की आरक्षण नीति का पालन करने का निर्देश दिया जाता है।

राज्य सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र। किसी भी दावे के लिए मान्य होगा. झारखंड के बाहर किसी अन्य प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।

प्रवेश के समय मूल प्रमाणपत्रों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। यदि कोई आवेदक मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में विफल रहता है तो उसका दावा खारिज कर दिया जाएगा।

हमारा उद्देश्य जरुरतमंदों तक सही और सटीक जानकारी पहुचना है इसके लिए आप सभी का जरुरत है आप हमारे अधिकारिक वेबसाइट The Get News का जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा जरुर करे। ताकि सही जानकारी आपके पास पहुंचा सकूँ। आपका एक कमेंट हमारे लिए भी जरुरी है तो आप कमेंट कर आप मेरे साथ जानकारी साझा कर सकते है ताकि और बेहतर कर सके।

Leave a Comment