DigiLocker Government of India: इसमें हर व्यक्ति का पंजीकरण होना ही चाहिए। पंजीकरण कैसे करे? आगे पूरी जानकारी

DigiLocker: आपने कभी न कभी तो इसका नाम सुनाही होगा। यह सरकार की ओर से लायी गयी है जो लोगों को डिजिटल इंडिया की ओर ले जाने  का काम करती है। इसका उपयोग करके लोग अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को कहीं भी देख सकते है या डाउनलोड भी कर सकते है। इसमें व्यक्ति अपनी कोई भी दस्तावेज को अपलोड भी कर सकता है। ताकि जब जरुरत पड़े उस समय यहाँ से देखा जा सके।
DigiLocker
DigiLocker

सरकार के द्वारा लाई गई इस DigiLocker वेबसाइट पर अपनी पंजीकरण अवश्य कर ले। जब आपको जरुरत होगी उस वक्त बहुत काम आने वाली है। हालाँकि इसकी एक मोबाइल अप्लीकेशन भी है। पंजीकरण करने का पूरा तरीका निचे दिया गया है जिससे काफी आसानी के साथ जानकर पूरा कर पाएंगे। आगे इसका डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है और स्टेप बाय स्टेप अच्छे से बताया गया है, तो जल्दी से अपनी पंजीकरण करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

DigiLocker का उद्देश्य

डिजिलॉकर, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय (MeitY) की एक खास पहल है। डिजिलॉकर का उद्देश्य देश के नागरिकों के डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट में प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों को नागरिकों तक पहुँच प्रदान करके उन्हें ‘डिजिटल इंडिया का सशक्तिकरण’ करना है ।

सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2016 के नियम 9A के अनुसार डिजिलॉकर प्रणाली में जारी किए गए कागजात उनके Original दस्तावेज़ों के बराबर माने जाते हैं, इसे 8 फरवरी, 2017 को G.S.R 711 (E) के माध्यम से अधिसूचित किया गया था।

लोगों को लाभ

  1. लोग इसकी मदद से अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ कभी भी, कहीं भी देख या फिर डाउनलोड भी कर सकते है।
  2. आपकी प्रामाणिक दस्तावेज, कानूनी रूप से ओरिजिनल दस्तावेज के बराबर माना जाता है।
  3. नागरिक की सहमति से डिजिटल दस्तावेज़ विनिमय।
  4. इसके तहत लोगों तक तेजी के साथ सेवा पहुँचाना है जैसे:- सरकारी लाभ, रोजगार, वित्तीय समावेशन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि।

एजेंसियों को लाभ

  1. प्रशासनिक ओवरहेड में कमी: इसका उद्देश्य कागज रहित शासन की अवधारणा को बढ़ावा देना है। यह कागज के उपयोग को कम करके और सत्यापन प्रक्रिया को कम करके प्रशासनिक ओवरहेड को कम करता है।
  2. डिजिटल परिवर्तन: भरोसेमंद जारी किए गए दस्तावेज़ प्रदान करता है। डिजिलॉकर के माध्यम से उपलब्ध जारी किए गए दस्तावेज़ सीधे जारी करने वाली एजेंसी से वास्तविक समय में प्राप्त किए जाते हैं।
  3. सुरक्षित दस्तावेज़ गेटवे: यह नागरिक की सहमति से विश्वसनीय जारीकर्ता और विश्वसनीय अनुरोधकर्ता/सत्यापनकर्ता के बीच भुगतान गेटवे की तरह एक सुरक्षित दस्तावेज़ विनिमय मंच के रूप में कार्य करता है।
  4. वास्तविक समय सत्यापन: एक सत्यापन मॉड्यूल प्रदान करता है जो सरकारी एजेंसियों को उपयोगकर्ता की सहमति प्राप्त करने के बाद जारीकर्ता से सीधे डेटा सत्यापित करने में सक्षम बनाता है।

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

  1. सबसे पहले DigiLocker की ऑफिसियल वेबसाइट (https://www.digilocker.gov.in) या फिर मोबाइल अप्लीकेशन पर जाना होगा।
  2. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयरगा, सबसे ऊपर Sign In और Sign Up दो विकल्प दिखाई देगा। आपको Sign Up पर Click करना होगा।
  3. आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछा जायेगा। उसे ध्यान पूर्वक डाले। जैसे:- पूरा नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, छः अंक का पिन डाले और इसे याद भी रखे।
  4. मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा उसे डालकर सबमिट पर क्लिक करे।
  5. इसी तरह आधार नंबर को भी दर्ज करे और आगे बढे।
  6. आधार से लिंक मोबाइल पर OTP आएगा। इसे डालकर सबमिट करें
  7. इसके बाद DigiLocker पर आपका अकाउंट बन जायेगा।
  8. अब आपको Sign In पर क्लिक करना है और Mobile/Username/Email id तीनो में से किसी एक को डालकर Next पर क्लिक करे।
  9. इसके बाद आपसे छः अंक का पिन पूछा जायेगा। जो पिन पहले बनाया था उसे दर्ज करना है और Sign In पर क्लिक करे
  10. अंततः आप DigiLocker के होम पेज पर लॉगिन हो जायेंगे।

डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित पद्धतियाँ अपनाई गई हैं:

  • मानक अभ्यास: डिजिलॉकर एकसमान कोडिंग मानकों, दिशा-निर्देशों और समीक्षाओं के मानक सॉफ़्टवेयर विकास अभ्यासों का पालन करता है। प्रत्येक रिलीज़ की समीक्षा की जाती है और तैनात किए जाने से पहले सुरक्षा और प्रवेश कमजोरियों के लिए आंतरिक रूप से परीक्षण किया जाता है।
  • 2048 बिट आरएसए एसएसएल एन्क्रिप्शन: डिजिलॉकर किसी भी गतिविधि के दौरान प्रेषित जानकारी के लिए 2048 बिट सुरक्षित सॉकेट लेयर (SSL) एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है।
  • बहु-कारक प्रमाणीकरण आधारित साइन अप और साइन इन: डिजिलॉकर उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करने और प्लेटफॉर्म तक पहुंच की अनुमति देने के लिए पिन सत्यापन के साथ संयुक्त मोबाइल ओटीपी (One Time Pasword) या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से बहु-कारक प्रमाणीकरण आधारित साइन अप और साइन इन का उपयोग करता है।
  • आईएसओ 27001 प्रमाणित डेटा होस्टिंग सुविधाएं: यह एप्लिकेशन आईएसओ 27001 सुरक्षा प्रमाणित डेटा होस्टिंग सुविधा पर होस्ट किया गया है।
  • डेटा अतिरेक: डेटा को उचित मल्टी ज़ोन अतिरेक के साथ सुरक्षित वातावरण में बैकअप किया जाता है।
  • समयबद्ध लॉग आउट: नागरिक के खाते को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए, हमारी प्रणाली को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि यदि लंबे समय तक निष्क्रियता का पता चलता है तो यह सत्र को स्वचालित रूप से समाप्त कर देता है।
  • सुरक्षा ऑडिट: डिजिलॉकर प्रणाली का ऑडिट CERT-IN पैनलबद्ध ऑडिट एजेंसियों द्वारा किया जाता है और नियमित अंतराल पर बाह्य तृतीय पक्ष अनुप्रयोग सुरक्षा ऑडिट प्रमाणपत्र प्राप्त किए जाते हैं।
  • उपयोगकर्ता सहमति आधारित प्रणाली: डिजिलॉकर से डेटा केवल नागरिक की स्पष्ट सहमति से ही साझा किया जाता है। सभी साझाकरण और पहुँच गतिविधियों को लॉग किया जाता है और नागरिक को सूचित किया जाता है। जिन संगठनों को नागरिकों के प्रमाणपत्रों तक पहुँच की आवश्यकता होती है, उन्हें डिजिलॉकर पर पंजीकरण करना होगा और नागरिक से स्पष्ट सहमति लेनी होगी।
  • डिजिलॉकर उपयोग करने के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

महत्वपूर्ण लिंक

 Registration link

यहाँ क्लिक करें

Join Telegram

यहाँ क्लिक करें

Official Website

यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment