Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana 25 वर्ष से 50 वर्ष की गरीब महिलाओं को मिलेगा 1000 पेंशन ! Application Form

Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana: झारखण्ड में अब जिन महिलाओं को पेंशन नहीं मिलता है, उनके लिए शुरू होगी मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना को शुरू करने के लिए शीघ्र आवश्यक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में हमारे मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड प्रदेश की महिलाओं की बेहतर शिक्षा स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार महिला सशक्तिकरण परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

25 वर्ष से ऊपर एवं 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को मिलेगा लाभ

अब झारखंड में जिन महिलाओं को पेंशन नहीं मिलती है, उनके आर्थिक स्वावलंबन के लिए ‘मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना’ शुरू होने वाली है। इस योजना के अंतर्गत 25 वर्ष से अधिक एवं 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को लाभ मिलेगा। साथ ही इसका लाभ सभी श्रेणी की महिलाओं को महिलाओं को मिलने वाला है।

मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना

  • सभी श्रेणी की 25 से 50 वर्ष की गरीब महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये देगी झारखंड सरकार
  • एक जुलाई से लिया जायेगा आवेदन, अगस्त से प्रोत्साहन राशि मिलने की उम्मीद
  • मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन में पत्रकारों को दी इस योजना की जानकारी
  • झारखंड की सभी 25 से 50 वर्ष की 38 से 40 लाख महिलाओं को योजना का लाभ मिलने की उम्मीद
  • झारखंड सरकार द्वारा सालाना 4000 करोड़ से ज्यादा का बोझ बढ़ने का अनुमान

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए शीघ्र योजना शुरू करने के निर्देश

Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana
Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को कहा की महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान इस Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana को शुरू करने के लिए शीघ्र आवश्यक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड प्रदेश की महिलाओं की बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, महिला सशक्तिकरण, परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। ‘मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना’ का लाभ निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सभी वर्ग समुदाय के पात्र महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो, इसे लेकर युद्ध स्तर पर काम किया जाए।

मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलंबन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज 

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana के तहत राज्य सर्कार द्वारा लाभुकों को लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आवेदिका का मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पात्रता सम्बन्धी घोसना पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार लिंक्ड बैंक खाता पासबुक। आवेदिका का सिंगल बैंक अकाउंट होना चाइये ( आधार से लिंक होना आवश्यक है )
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदिका का रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो

 कैंप लगाकर लाभुकों से लिया जाएगा आवेदन

सूत्रों से पता चला है की जुलाई माह से पूरे झारखंड में कैंप लगाकर लाभुकों से Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana के लिए आवेदन लिया जा सकता है और अगस्त से राशि वितरित की जा सकती है. अनुमान के मुताबिक, राज्य की सभी श्रेणी की 38 से 40 लाख महिलाएं उक्त योजना के दायरे में आ सकती हैं. जबकि योजना पर सालाना करीब 4000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने के अनुमान है।

‘सूचना तकनीक विभाग का पूरा सहयोग लें’

Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana
Mukhyamantri bahan beti swavlamban yojana

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री चंपई सोरेन ने कहा इस महत्वपूर्ण योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार भी आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से संबंधित सभी प्रक्रिया सरल और पारदर्शी हो, इसे भी सुनिश्चित किया जाए। इसमें सूचना तकनीक विभाग का पूरा सहयोग लें। बैठक में मुख्यमंत्री ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द इस योजना का एक बेहतर पोर्टल तैयार करें। बताते चलें कि वर्तमान में राज्य सरकार 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को पेंशन दे रही है। इस बैठक में मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल आदि उपस्थित थे।

सर्वजन पेंशन योजना के तहत समय पर हो भुगतान

मुख्यमंत्री ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत सभी प्रकार की पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सर्वजन पेंशन योजना से आच्छादित पेंशनधारियों को पेंशन राशि का भुगतान निर्धारित समय पर करें। उन्होंने अगले एक सप्ताह के भीतर लंबित बकाया पेंशन राशि का भुगतान करने के सख्त निर्देश दिए।

महत्वपूर्ण लिंक:

Intrested Candidate Please Read Important Full Information Before Apply 

Application Form

Click Here

Notification

Click Here

Join The Get News Channel

Telegram | WhatsApp | Youtube

Official Website 

 Click Here


The Get News Notes:- हमारा उद्देश्य जरुरतमंदों तक सही और सटीक जानकारी पहुचना है आप हमारे आधिकारिक वेबसाइट The Get News का जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा जरुर करे। ताकि सही जानकारी आपके पास पहुंचा सकूँ। आप कमेंट कर हमारे साथ जानकारी साझा कर सकते है ताकि और बेहतर कर सके।


इसे भी पढ़ें

NTA NEET UG Admissions Test 2024: RE Exam Admit Card Download

Ranchi University, UG (FYUG) Admission 2024: UG में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिया गया है।

Leave a Comment