Jharkhand Deputy Commissioner ऑफिस Chowkidar पद के लिए सीधी भर्ती जारी 2024

Chowkidar:  झारखण्ड के कुछ जिले में चौकीदार (Chowkidar) पद के लिए सीधी भर्ती जारी की गई है जिसमे कुछ जिलो के नाम कुछ इस प्रकार है उस जिला के अंतर्गत आने वाले इच्छुक उमीदवार जल्द ही ऑफलाइन के माध्यम से अभी आवेदन कर ले।

आइये जानते है कौन कौन जिला में कितना पद है और क्या योग्यता चाहिए।

  1. Dy Commissioner Office, Latehar
  2. Deputy Commissioner Office, Koderma
  3. Dy Commissioner Office, Pakur
  4. Dy Commissioner Office, Bokaro
  5. Dy Commissioner Office, Garhwa

Chowkidar

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

शैक्षिक योग्यता:

Chowkidar के पद पर नियुक्ति हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता झारखण्ड राज्य के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों / बोर्ड से दसवीं कक्षा उर्तीण होना अनिवार्य है तथा अभ्यर्थी को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा एवं परिवेश का ज्ञान होना अनिवार्य होगा।
दिनांक- 01.07.2024 तक दसवी परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी द्वारा नियुक्ति हेतु आवेदन किया जायेगा

उम्र सीमा:-

(क) न्यूनतम उम्र सीमाः- 18 वर्ष
(ख) अधिकतम उम्र सीमाः-
  • अनारक्षित: 35 वर्ष
  • आ०क० वर्ग: 35 वर्ष
  • पिछड़ा/अत्यंत पिछड़ा वर्ग: 37 वर्ष
  • महिला (अनारक्षित / पिछड़ा/अत्यंत पिछड़ा वर्ग): 38 वर्ष
  • अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति (पुरुष/महिला): 40 वर्ष
(नोटः पूर्व में अवैतनिक रूप से Chowkidar के रूप में कार्य करने वाले सभी अभ्यर्थियों (माननीय झारखण्ड उच्च न्यायालय के न्यायादेश से प्रभावित / अच्छादित) के लिये अधिकतम उम्र सीमा को एक बार की नियुक्ति प्रक्रिया के लिये शिथिल किया गया है। साथ ही सभी श्रेणी दिव्यांगजनों के लिये अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट अनुमान्य है। (आयु की गणना की तिथि: 01/07/2024)

नियुक्ति प्रक्रिया :-

(क) Chowkidar के रिक्त पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन पत्र उपायुक्त जामताड़ा के कार्यालय में आमंत्रित किया जाता है। नियुक्ति संबन्धी प्रकाशित विज्ञापन संबन्धित अंचल / प्रखण्ड कार्यालय/ थाना में भी देखा जा सकता है। साथ ही व्यापक प्रचार में कम से कम दो स्थानीय समाचार पत्रों को शामिल किया जायेगा।
(ख) लिखित परीक्षा सर्वप्रथम अध्यर्थियों को लिखित परीक्षा 50 अंको की ली जायेगी। लिखित परीक्षा में जिला से संबन्धित सामान्य ज्ञान एवं स्थानीय भाषा हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत (जनजातीय भाषा संथाली क्षेत्रीय भाषा बंगला, संथाली, खोरठा, उर्दू) से संबन्धित प्रश्न पूछे जायेंगे। उल्लेखित भाषाओं में से किसी एक भाषा की परीक्षा विकल्प के आधार पर अभ्यर्थी दे सकेंगे। लिखित परीक्षा में न्युनतम 30% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। सफल उम्मीदवारों की सूची 1:3 की संख्या में तैयार की जायेगी।
(ग) शारीरिक मापः अभ्यर्थियों का न्यूनतम शारीरिक माप निम्नलिखित होगा। न्यूनतम शारीरिक माप वाले अभ्यर्थी ही क्रमांक (घ) में निर्धारित शारीरिक जाँच के लिये योग्य होंगे।
(क) सामान्यः-160 से०मी०
(ख) पिछड़ा/अत्यंत पिछड़ा वर्गः- 160 से०मी०
ग) अनु० जाति/अनु० जनजातिः- 155 से०मी०
(घ) महिलाओं के लियेः- 148 से०मी०
लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम सामान्यज्ञान एवं स्थानीय भाषा से संबंधित 50 (पचास) बहुविकल्पीय प्रश्नों जिसके लिये 1.5 (डेढ़) घंटे का समय होगा। गलत उत्तर के लिये कोई अंक कटौती नहीं की जायेगी। (घ) शारीरिक जाँचः लिखित परीक्षा में उत्र्तीण एवं क्रमांक-9 (ग) शारीरिक माप में
अंकित न्यूनतम शारीरिक मापधारी अभ्यर्थी शारीरिक जाँच में भाग लेंगे। सभी अभ्यर्थी एक मील की दौड़ में भाग लेंगे। शारीरिक जाँच में निम्न आधार पर अंक दिये जायेंगे।
एक मील की दौड़ समय
i. पुरुषों के लिये : 05 मिनट या पहले 20 अंक
05 मिनट के बाद 06 मिनट तक 10अंक (अधिक समय लेने वाले निरर्हित समझे जायेंगे)
ii. महिलाओं के लिये समय
05 मिनट या पहले 20 अंक
05 मिनट के बाद 06 मिनट तक 10 अंक (अधिक समय लेने वाले निरर्हित समझे जायेंगे)

वेतनमान:-

चौकीदार का वेतन PB-1 5200-20200 ग्रेड पे- 1800 होगा।

Important Dates:-

  • Latehar Last Date for Receipt of Application :- 18-08-2024
  • Koderma Last Date for Receipt of Application :- 17-08-2024
  • Pakur Last Date for Receipt of Application :- 12-08-2024
  • Bokaro Last Date for Receipt of Application :- 14-08-2024
  • Garhwa Last Date for Receipt of Application :- 10-08-2024

Chowkidar जिला का नाम व पद:-

जिला का नाम

Total Post

जिला का नाम

Total Post

 Dy Commissioner Office,   Latehar

100

 Deputy Commissioner   Office, Koderma

95

 Dy Commissioner Office,   Pakur

163

 Dy Commissioner Office,   Bokaro163
 Dy Commissioner Office,   Garhwa

94

Total Post

615

झारखण्ड राज्य में जिला उपायुक्त एवं जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में चौकीदार के पदों की भर्ती राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार होती है। यदि आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित कदमों को अनुसरण करें:
1. **अधिसूचना की जांच करें:** झारखण्ड राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट और रोजगार संबंधित पोर्टल पर जाएं और चौकीदार पद के लिए नवीनतम अधिसूचना की जांच करें। इसमें पद की संख्या, योग्यता, आवेदन की अंतिम तिथि, आवेदन प्रक्रिया आदि दी गई होती है।
2. **आवश्यक दस्तावेज़ों की तैयारी:** आवेदन करने से पहले अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ की प्राप्ति और तैयारी कर लें।
3. **आवेदन प्रक्रिया:** आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन करें, जैसे कि अधिसूचना में निर्दिष्ट किया गया होता है। आवेदन पत्र को सही और पूर्ण रूप से भरें और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ संलग्न करें।
4. **अंतिम तिथि का पालन करें:** आवेदन की अंतिम तिथि को ध्यान में रखें और उससे पहले अपना आवेदन पूरा करें। अनिश्चितता और अनावश्यक देरी से बचने के लिए समय पर आवेदन जमा करें।
5. **संपर्क:** यदि आपके पास कोई सवाल या संदेह है, तो स्थानीय जिला प्रशासन या राज्य सरकार के रोजगार कार्यालय से संपर्क करें। वे आपकी मदद करेंगे और आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे।
इस तरह से, झारखण्ड में चौकीदार पद के लिए आवेदन करने के लिए आपको उपयुक्त दस्तावेज़ों की तैयारी करनी होगी और आवेदन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पूरा करना होगा।

ऑफलाइन फॉर्म:- 

जिला का नाम

Form

जिला का नाम

Form

 Dy Commissioner Office,   Latehar

Click Here

Deputy Commissioner Office, Koderma

Click Here

 Dy Commissioner Office,   Pakur

Click Here

Dy Commissioner Office,   Bokaro

Click Here
 Dy Commissioner Office,   Garhwa

Click Here

Join The Get News Channel

Telegram | WhatsApp | Youtube

Leave a Comment