Bal jeevan bima 2024: सिर्फ 6 रुपया जमा करके पाएं 3 लाख रूपये!

Bal jeevan bima 2024 : Bal jeevan bima  को भारत सरकार ने हर नागरिक के बारे में सोचकर इस बाल जीवन बीमा योजना की शुरुआत की। इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इस योजना के अंतर्गत पालिसी धारक के बच्चों को जीवन बिमा प्रदान करती है इस योजना के अंतर्गत बच्चे के माता पिता ही policy Holder होते हैं केवल बच्चे को ही नॉमिनी बनाया जा सकता है और ploicy मैच्योर हो जाने के बाद इसका लाभ सिर्फ बच्चों को ही मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस योजना के अंतर्गत परिवार में केवल दो बच्चे ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और बच्चे के जन्म के बाद 5 से 20 वर्ष की आयु के बच्चों को उनके माता-पिता के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी बच्चे के माता-पिता 5 साल तक इस जीवन बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो 6 रूपये से 18 रूपये तक प्रति माह अपने policy के अनुसार।

क्या है Bal Jeevan Bima Policy

बाल जीवन बीमा एक RPLI बाल पॉलिसी है जो एक ही माता-पिता के 2 बच्चों को जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है, पॉलिसी धारक जो माता-पिता है अगर किसी कारन वश पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो बाल जीवन कवर के खिलाफ प्रीमियम का भुगतान रपली द्वारा करना पड़ता है, पॉलिसी जारी रहती है लेकिन प्रीमियम भुगतान माफ कर दिया जाता है और पूरा लाभ बच्चे को मिलता है।

Bal Jeevan Bima का उद्देश्य

  • भारत सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह की भारत के हर व्यक्ति अपने बच्चे का भविस्य में बचत को लेकर कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
  • यदि किसी कारणवश बच्चे के माता-पिता के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो बच्चों की शिक्षा और पोषण में कोई समस्या न हो इसके लिए यह योजना शुरू की गई है।
  • इस योजना के द्वारा हर गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार के माता-पिता अपने बच्चों को Bal jeevan bima के द्वारा योग्य बना सकेंगे।
Bal jeevan bima
Bal jeevan bima

Bal Jeevan Bima योजना पात्रता

कोई भी नागरिक अपने बच्चों के भविस्य के लिए बाल जीवन बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं,  तो इसके लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता होती है जो हमने निचे बताया है 

CriteriaMinimumMaximum
बच्चे की आयु5 वर्ष20 वर्ष
पॉलिसी धारक की आयुN/A45 वर्ष
बच्चों की संख्याअधिकतम 2
बीमा राशि1 लाख3 लाख

Bal Jeevan Bima योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बाल जीवन बीमा में लगने वाले दस्तावेज इस प्रकार हैं

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • बच्चे का आधार कार्ड
  • पते का प्रमाण
  • माता- पिता का आधार कार्ड
  • मोबाइल संख्या
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Bal Jeevan Bima Yojana Apply | बाल जीवन बीमा योजना आवेदन

बाल जीवन बीमा ऑफ़लाइन या ऑनलाइन हो सकता है, ऑफ़लाइन मोड में आपको सीधे डाकघर में बाल पॉलिसी खरीदनी होगी, ऑनलाइन माध्यम जिसमें इंडिया पोस्ट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना शामिल है।

Step 1: अगर आप बाल जीवन बीमा ऑफ़लाइन भरना चाहते हैं तो  सबसे पहले आपको डाक घर जाना होगा।

Step 2: डाकघर में जाने के बाद, आपको बाल जीवन बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र एकत्र करना होगा।

Step 3: अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज जोड़ने होंगे।

Step 4: अंत में, आपको डाकघर में अधिकारी को आवेदन पत्र और दस्तावेज जमा करने होंगे।

Step 5: आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको एक रसीद मिलेगी, जिसे भविष्य के लिए अच्छी तरह से रखा जाना चाहिए।

Step 6: अगर आप बाल जीवन बीमा ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो आपको https://www.indiapost.gov.in/ पर जाना होगा।

Bal Jeevan Bima Yojana में किसी कारणवश माता- पिता को कुछ हो जाता है तो 

पॉलिसी धारक (माता-पिता) की मृत्यु पर, चिल्ड्रेन पॉलिसी पर कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। अवधि पूरी होने पर पूर्ण बीमा राशि और अर्जित बोनस का भुगतान किया जाएगा पॉलिसी धारक (माता-पिता) बच्चों की पॉलिसी के भुगतान के लिए जिम्मेदार होंगे, कोई ऋण स्वीकार्य नहीं है इसे भुगतान योग्य बनाने की सुविधा है, बशर्ते कि प्रीमियम का भुगतान लगातार 5 वर्षों तक किया जाए समर्पण की सुविधा उपलब्ध नहीं है बच्चे की चिकित्सीय जांच आवश्यक नहीं. हालाँकि, बच्चा स्वस्थ होना चाहिए और जोखिम प्रस्ताव की स्वीकृति के दिन से शुरू होगा एंडोमेंट पॉलिसी (संतोष) के लिए लागू बोनस की दर को आकर्षित करें यानी अंतिम बोनस दर ₹ 52/- प्रति ₹ 1000 बीमा राशि प्रति वर्ष है

Bal Jeevan Bima Yojana Official Website

Yojana NameOfficial Website Link
Bal Jeevan Bima YojanaClick Here

Leave a Comment