गोड्डा जिलान्तर्गत 276 चौकीदार के पद पर सीधी भर्ती

Table of Contents

Office of the District Magistrate-cum-Deputy Commissioner, Godda Chaukeedaar Recruitment

जिला दण्डाधिकारी-सह-उपायुक्त का कार्यालय, गोड्डा :- गोड्डा जिलान्तर्गत चौकीदार के पद पर सीधी भर्ती हेतु

“Please Use Desktop Mode for Better Experience Android User”

The Get News आपको बताना चाहते है कि Jharkhand Chaukeedaar Recruitment 2024  के तहत आवेदन करने हेतु आपको  ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया  को अपनाते हुए आवेदन करना होगा जिसमे आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम आपको  पूरी – पूरी आवेदन प्रक्रिया  के बारे में बतायेगे जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इसे पढ़ना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

रिक्त पदों की संख्या :- 276

Important Dates :-

आवेदन शुरू दिनांक – 14/03/2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि दिनांक- 22/03/2024 के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।

शैक्षणिक योग्यता:-  चौकीदार के पद पर नियुक्ति हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता झारखण्ड राज्य के शिक्षण संस्थानों से दसवी कक्षा उत्तीर्ण होना।

पद का नाम:-  चौकीदार

उम्र सीमा

  1. न्यूनतम उम्र सीमा :- 18 वर्ष
  2. अधिकतम उम्र सीमा
  • अनारक्षित :- 35 वर्ष
  • पिछड़ा/अत्यंत पिछड़ा वर्ग :- 37 वर्ष
  • महिला (अनारक्षित/पिछड़ा/अत्यंत पिछड़ा वर्ग) :- 38 वर्ष
  • अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति (पुरूष/महिला) :- 40 वर्ष

( नोट: पूर्व में अवैतनिक रूप से चौकीदार के रूप में कार्य करने वाले सभी अभ्यर्थियों (माननीय झारखण्ड उच्च न्यायालय के न्यायादेश से प्रभावित/अच्छादित) के लिये अधिकतम उम्र सीमा को एक बार की नियुक्ति प्रक्रिया के लिये शिथिल किया गया है। (आयु की गणना की तिथि 01/08/2023)

वेतनमान :-  चौकीदार का वेतनमान PB-15200-20200 ग्रेड वेतन 1800 होगा।

परीक्षा शुल्क :- निःशुल्क

आवेदन करने की प्रक्रिया

a. चौकीदार नियुक्ति से संबंधित योग्यता सह-अहंता रखने वाले अभ्यर्थी विहित प्रपत्र में आवेदन पत्र के साथ निम्न दस्तावेजों की स्वअभिप्रमाणित प्रति अनिवार्य रूप से संलग्न करेंगे:

  1. शैक्षणिक अंक पत्र/प्रमाण-पत्र
  2. सक्षम पदाधिकारी द्वारा निर्गत अद्यतन स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र।
  3. जन्म तिथि से संबंधित शैक्षणिक प्रमाण-पत्र।
  4. सक्षम पदाधिकारी (थाना प्रभारी) द्वारा निर्गत आचरण प्रमाण-पत्र
  5. स्वअभिप्रमाणित अद्यतन 04 (चार) पासपोर्ट साईज फोटो।

b. अभ्यर्थी लिफाफा के ऊपर विज्ञापन संख्या, आवेदित पद का नाम, बीट संख्या, अंचल का नाम एवं थाना  का नाम अवश्य अंकित करेंगे।

c. किसी अन्य कार्यालय में आवेदन जमा करने पर उनका आवेदन स्वतः निरस्त समझा जायेगा।अन्य विवरणी जिला के अधिकृत वेबसाईट godda.nic.in पर देखा जा सकता है एवं प्रपत्र/आवेदन-पत्र (Form) को Download किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप उपायुक्त, गोड्‌डा, जिला सामान्य शाखा, (समाहरणालय), गोड्डा, पिन-814133 से संपर्क कर सकते है।

d. आवेदन को बन्द लिफाफे में निबंधित डाक/ स्पीड पोस्ट से भेजा जा सकता है।

Intrested Candidate Please Read Important Full Information Before Apply Online

The Get News Latest UpdateClick Here for Latest UpdateJoin Telegram
official WebsiteClick Here
Download NotificationClick Here       
Notification    Notice From Date Extended
नियुक्ति प्रक्रिया:

(क) चौकीदार के रिक्त पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन-पत्र उपायुक्त के कार्यालय में आमंत्रित किये जायेंगे और इसका व्यापक प्रचार संबंधित थाना/पंचायत/अंचल में किया जायेगा। साथ ही व्यापक प्रचार में कम से कम दो स्थानीय समाचार पत्रओं को शामिल किया जाएगा।

(ख) लिखित परीक्षा-सर्वप्रथम अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा 50 अंको को ली जायेगी। लिखित परीक्षा में जिला से संबंधित सामान्य ज्ञान एवं स्थानीय भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जायेगे। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। सफल उम्मीदवारों की सूची 1:3 की संख्या में तैयार की जायेगी।

(ग) शारीरिक माप अभ्यर्थी ही क्रमांक-१ अभ्यर्थियों का न्यूनतम शारीरिक माप निम्नलिखित होगा। न्यूनतम शारीरिक माप वाले अभ्यर्थी क्रमांक-9 (घ) में निर्धारित शारीरिक जाँच के लिए योग्य होगें।

(घ) शारीरिक जाचं- लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण क्रमांक-9 एवं शारीरिक मापधारी अभ्यर्थी शारीरिक जाँच में भाग लेंगे। शारीरिक जाँच में निम्न आधार पर अंक दिए जायेगे :- (ग) शारीरिक माप में अंकित न्यूनतम सभी अभ्यर्थी एक मौल के दौड़ में भाग लेंगे।

  • मेधा सूची लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक का प्रतिशत एवं शारीरिक जाँच में प्राप्त अंक के योग के आधार पर मेधा सूची तैयार की जायेगी।
  • चिकित्सा परीक्षण नियुक्ति के पूर्व सफल चयनित अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी। सरकारी सेवक के रूप में अपने कर्तव्यों के निर्वहन हेतु आवश्यक शारीरिक एवं मानसिक स्वस्थता मापदण्ड के आधार पर अभ्यर्थियों को योग्य पाये जाने पर ही नियुक्ति किया जायेगा। 14. परिवीक्षा चौकीदार के पद पर बहाली परिवीक्षा आधार पर की जाएगी। परिवीक्षा की अवधि दो वर्ष की में संतोषजनक नहीं पायी जाती है तो परिवीक्षा होगी। अगर किसी चौकीदार की सेवा परिवीक्षा की अवधि की अवधि एक वर्ष के लिए बढ़ायी जा सकती है। अगर वर्द्धित अवधि के दरम्यान भी सेवा संतोषजनक नहीं पायी जाय, तो उस परिस्थिति में सेवा समाप्त की जा सकती है।
  • प्रशिक्षण परिवीक्षा की अवधि के दौरान प्रशिक्षु की वांछित प्रशिक्षण में भाग लेना होगा। 16. सम्पुष्टि परिवीक्षा अवधि एवं प्रशिक्षण की सफलतापूर्वक पूर्णता के बाद सेवा सम्पुष्ट की जा सकेगी।

परीक्षा की तिथि दैनिक स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से अलग से प्रकाशित की जाएगी।

आवेदन निम्न पते पर भेजना सुनिश्चित करेंगे :-  उपायुक्त, गोड्‌डा, जिला सामान्य शाखा, (समाहरणालय), गोड्डा, पिन-814133

क्षैतिज आरक्षण

  1. पर्यटन कला संस्कृति खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग के संकल्प संख्या-1709, दिनांक-12/09/2007 के आलोक में निर्धारित खेल-कूद कोटा से खिलाड़ि‌यों के लिए 2% पद क्षैतिज रूप से आरक्षित होगा।
  2. कार्मिक प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग के संकल्प संख्या-2249, दिनांक-03/04/2016 के 11 अनुसार निःशक्त जनो हेतु 4% क्षैतिज आरक्षण अनुमान्य होगा। सरकार से मागदर्शन की मांग को जा रही है, जिसके अनुरूप इसके अनुमान्यता पर निर्णय प्रभावित होगा।
  3. कार्मिक प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग के संकल्प संख्या-5555, दिनांक 28/06/2016 के द्वारा अनुसूचित जनजाति के आरक्षित कोटे में से 2% पद क्षैतिज रूप से आदिम जनजाति को अनुमान्य होगा।
  4. कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग के संकल्प संख्या-8281, दिनांक-03.12.2021 के आलोक में महिलाओं के लिए 5% पद क्षैतिज आरक्षित होगा।
विज्ञापन
माननीय उच्च न्यायालय झारखंड राँची के द्वारा याचिका W.P.(S) 960/2016 सलन चम्पिया एवं अन्य बनाम झारखंड राज्य में दिनांक-23.07.2018 को पारित आदेश, W.P.(S) 4362/2022 भगवान महतो बनाम झारखण्ड राज्य एवं अन्य में पारित आदेश तथा गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, झारखंड रांची के अधिसूचना संख्या-2032, दिनांक 07.04.2015 द्वारा निर्गत चौकीदार नियुक्ति नियमावली, विभागीय अधिसूचना संख्या-4998, दिनांक 19.09.2019 एवं अपर मुख्य संचिव, गृह विभाग के पत्र संख्या अ०म०प. संख्या-17/कोर्ट केस-10/2019 522, दिनांक-29.01.2020 के द्वारा प्राप्त निर्देश के अनुपालन में ग्रामीण चौकीदार के पद पर सीधी भर्ती हेतु आवेदन विहित प्रपत्र में आमंत्रित किये जाते है।

 

Leave a Comment