E-Kalyan Scholarship Open 2024-2025: इ-कल्याण स्कॉलरशिप 2024-2025 के लिए आवेदन हुआ शुरू। यहाँ से करे आवेदन

E-Kalyan Scholarship Open 2024-2025: झारखण्ड के छात्र-छात्राएं जिन्होंने इ कल्याण स्कालरशिप 2024-2025 के लिए अब तक आवेदन नहीं है उनके लिए E-Kalyan द्वारा आवेदन करने के लिए लिंक जारी कर दिया है, तो जल्दी से आवेदन कर ले। अधिक जानकारी के लिए नीच दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ ले।

झारखण्ड सरकार के द्वारा वैसे छात्र जो मौजूदा पाठ्यक्रम में पढ़ाई कर रहे है और अपनी आगे की पाठ्यक्रम को जारी रखना चाहते है तथा अपनी आर्थिक स्तिथि सही न रहने के कारण आगे की पाठ्यक्रम में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

उसी को देखते हुए सरकार ने विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई में सहायता मिले और अपनी पाठ्यक्रम को जारी रखे इसके लिए ही इस योजना को लाया है। इस e-kalyan स्कालरशिप योजना से लाभ लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता होती है। झारखण्ड E-kalyan स्कालरशिप की पूरी जानकारी आगे देखे, उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करे।

E-Kalyan Jharkhand Scholarship Apply 2024-25

e Kalyan Jharkhand Scholarship Apply 2024-25: झारखंड सरकार के आदिवासी कल्याण आयुक्त द्वारा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं को झारखंड सरकार की ओर से जारी निर्देश के आधार पर निर्धारित मापदंड के अनुसार वित्तीय वर्ष 2024 से 2025 मैं प्रवेशिकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं।

E-Kalyan Scholarship Open 2024-2025
छात्रवृत्ति e-Kalyan Jharkhand के लिए शैक्षणिक योग्यता: जो छात्र-छात्राएं पोस्ट मैट्रिक के बाद उच्च स्तर में अध्ययन कर रहे हैं, वैसे विद्यार्थी ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। परंतु छात्रवृत्ति लेने के लिए आवेदन केवल झारखंड राज्य  के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राएं ही कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए पारिवारिक आय की सीमा

अनुसूचित जाति एवं जनजाति छात्र-छात्राओं के लिएआई 2.5 लाख रुपये से अधिक न हो।
पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं के लिएआई 1.50 लाख रुपये से अधिक न हो।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. छात्र का फोटो
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. आवासीय प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. कॉलेज से निर्गत (Bonafide Certificate)
  6. Previous Semester/Year Marksheet
  7. कॉलेज नामांकन तिथि और नामांकन रसीद 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

e-Kalyan Jharkhand विभाग अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं. पिछड़ा वर्ग कल्याण, झारखंड सरकार
कि अधिकारी वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in/

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले कुछ खास चीजों को ध्यान में रखे जैसे सभी दस्तावेज को एकत्र कर रख ले, उसके साथ जाती प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र पर कोई भी CSC से सत्यापित करा ले।uske बाद ही आवेदन करे। आगे आवेदन करने पूरी प्रक्रिया देखे:-

  1. सबसे पहले https://ekalyan.cgg.gov.in/ पर क्लिक करे।
  2. अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया तो नई रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे
  3. अपनी पूरी जानकारी भर कर रजिस्ट्रेशन कर ले। (आप जो जानकारी भरेंगे कृपया ध्यानपूर्वक जाँच अवश्य कर ले)
  4. इसके बाद Student Login पर जाये। उसमे मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करें।
  5. आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आपका फॉर्म खुल जायेगा। इसमें ध्यानपूर्वक सारी महत्वपूर्ण जानकारी को भर लेंगे और जो दस्तावेज माँगा गया है सभी को अपलोड भी कर दे और सबमिट पर क्लिक करे।
  7. आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे दर्ज करे और सबमिट पर क्लिक कर दे।
  8. आपका फॉर्म पूरी होने के बाद प्रिंट आउट निकाल ले।

महत्वपूर्ण लिंक

Apply Online
यहाँ क्लिक करें
Registration
यहाँ क्लिक करें
Student Login
यहाँ क्लिक करें
Join The Get News Channel
Telegram | WhatsApp | Youtube
Official Website
यहाँ क्लिक करें
महत्वपूर्ण सूचना

रांची यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेज का छात्र और छात्राए को नजदीकी कोई भी  CSC (Common Service Centre) से अपने जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र को सत्यापित कर जमा करे।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/एवं पिछड़ी जाति के विद्यार्थियों को e-Kalyan छात्रवृति (सत्र 2024-2025) का ऑनलाईन आवेदन पत्र एवं सभी प्रमाण पत्रों (हार्ड कॉपी) को संबंधित विभाग में जमा करें।

विभाग एवं छात्र-छात्राओं को आवश्यक निर्देशः-

  1. जिला कल्याण पदाधिकारी,e-Kalyan Jharkhand राँची के अनुसार सबंधित विभाग के छात्र एवं छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र को CSC (Common Service Centre) से जांच करा कर, प्रमाण पत्रों में (Common Service Centre) के प्रभारी का हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि अंकित होना अनिवार्य है।
  2. सभी विभाग के छात्र एवं छात्राओं से प्राप्त आवेदन को छात्र कल्याण के कार्यालय (रांची विश्वविद्यालय, रांची ) में जमा करेंगे। समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद प्राप्त आवेदनों को जिला कल्याण पदाधिकारी, राँची को ऑनलाईन नहीं भेजा जा सकेगा तथा जिसकी पूर्ण जिम्मेवारी छात्र-छात्राओं एवं संबंधित विभाग की होगी।
  3. यदि गलत प्रमाण पत्र, जाली प्रमाण पत्र एवं त्रुटिपूर्ण प्रमाण पत्र पाये जाने पर सारी जिम्मेवारी छात्र-छात्राओं की होगी एवं कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Comment