IPL 2024, KKR V/S RCB Highlights: आंद्रे रसेल और सुनील नरेन के बेहतरीन गेंदबाजी ने KKR की नैया कराई पार। RCB का हाल पूरी तरह गंभीर

IPL 2024, KKR V/S RCB Highlights: आंद्रे रसेल और सुनील नरेन ने बीच के ओवरों में महत्वपूर्ण विकेट लेकर खेल को कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ मोड़ दिया और मेजबान टीम ने रोमांचक मैच 1 रन से जीत लिया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाजों ने आखिरी गेंद तक जोरदार संघर्ष किया लेकिन यह उनके लिए सीजन की दूसरी जीत के लिए पर्याप्त नहीं थी।
IPL 2024, KKR vs RCB
IPL 2024, KKR vs RCB

कप्तान श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक लगाया, जबकि फिल साल्ट और रमनदीप सिंह ने तेज पारी खेली, जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 ओवर में 222/6 रन बनाए। KKR नियमित अंतराल पर विकेट खोता रहा लेकिन लंबी बल्लेबाजी के बावजूद उन्होंने लय नहीं खोई। कैमरून ग्रीन 35 रन देकर 2 विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। RCB ने पिछले मैच से अपनी टीम में तीन बदलाव किए क्योंकि मोहम्मद सिराज, कैमरून ग्रीन और कर्ण शर्मा टीम में लौट आए।

सीज़न के पहले भाग में भयानक प्रदर्शन के बाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु वापसी करने और प्लेऑफ़ की दौड़ में अपनी उम्मीदों को जीवित रखने के लिए बेताब होगी। फाफ डु प्लेसिस एंड कंपनी पहले ही 7 में से छह मैच हार चुकी है और अब उनके लिए हर गेम नॉकआउट है।

बल्लेबाजी बीच में सामूहिक प्रयास करने में विफल रही है क्योंकि केवल विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ही ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने बल्ले से कुछ निरंतरता दिखाई है। कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी बल्ले से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे और उनकी कप्तानी भी सवालों के घेरे में आ गई।

इस बीच, इस सीजन में आरसीबी के लिए गेंदबाजी इकाई बुरी तरह फ्लॉप रही है क्योंकि उन्हें अभी तक अपने संयोजन को अंतिम रूप देना बाकी है। अपने आखिरी मैच में, RCB को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा क्योंकि पैट कमिंस एंड कंपनी ने उन्हें हरा दिया और आईपीएल इतिहास में उच्चतम स्कोर – 287 बनाया।

स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने मानसिक स्वास्थ्य ब्रेक लेने का फैसला किया है और SRH के खिलाफ आखिरी मैच नहीं खेला। वह इस सीज़न में भयानक फॉर्म में हैं और छह पारियों में 5.33 की औसत से केवल 32 रन ही बना पाए थे।

बल्लेबाजी इकाई काफी हद तक कोहली पर निर्भर है जो इस सीजन में अब तक 72.20 की औसत से 361 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। दूसरे छोर से समर्थन की कमी का असर उनके स्ट्राइक रेट पर भी पड़ा है। डु प्लेसिस 232 रनों के साथ उनके अगले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं, लेकिन यह अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज कार्तिक हैं, जो अपने अंतिम आईपीएल सीज़न में अभूतपूर्व रहे हैं।

अनुभवी ने 205 से अधिक की स्ट्राइक-रेट से 226 रन बनाए हैं और SRH के खिलाफ राक्षसी पीछा करते हुए, यह उनकी 35 गेंदों में 83 रन की पारी थी जिसने उन्हें 25 रन से कम होने से पहले एक असंभव जीत की कथा लिखने की उम्मीद थी।

इस बीच, कोलकाता नाइट राइडर्स भी पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर हार के बाद जीत की राह पर लौटने की कोशिश कर रही है। वे 6 मैचों में 8 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

RCB के लिए सबसे बड़ा खतरा नरेन होंगे, न सिर्फ गेंद से बल्कि शीर्ष क्रम पर बल्ले से भी।

नरेन बल्ले से शानदार फॉर्म में दिखे और उन्होंने RR के खिलाफ पिछले मैच में शानदार शतक बनाया था, जो सबसे छोटे प्रारूप में उनका पहला शतक भी था। बाएं हाथ का बल्लेबाज इस सीजन में 187 से अधिक की अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से 276 रन के साथ KKR का अग्रणी रन-गेटर है।

KKR के अगले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज उनके सलामी जोड़ीदार फिल साल्ट, जिन्होंने 151 से अधिक की गति से बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। अपने नाम पहले अर्धशतक के साथ युवा अंगकृष रघुवंशी ने अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया।

हालाँकि, रिंकू सिंह और आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों को सीमित अवसर मिले थे, लेकिन यह जोड़ी पारी के अंत में छोटे-छोटे कैमियो के साथ प्रभाव छोड़ने में सफल रहे।

इस बीच, कप्तान श्रेयस अय्यर ने बल्ले से कुछ महत्वपूर्ण योगदान दिया, लेकिन वह पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं दिखे और उनका स्ट्राइक रेट भी टीम के लिए चिंता का विषय रहा है।

Leave a Comment