IPL 2024 Match, GT vs DC: गुजरात अपने घरेलू मैदान पर दबदबा बनाए रखेगा? पिच की पूरी जानकारी देखे

जैसे-जैसे इंडियन टी20 लीग अपने मध्य बिंदु पर पहुंच रही है, टूर्नामेंट एक रोमांचकारी तमाशा बन गया है, जिसमें रिकॉर्ड तोड़ने वाले कारनामे और अद्भुत कौशल सेट और गजब का संकल्प, उल्लेखनीय प्रदर्शन शामिल है।

मैच 32 को जारी रखने के लिए तैयार है, क्योंकि ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने जा रहा है, जहां उपविजेता गुजरात का सामना दिल्ली से होगा। मैच विजेताओं से भरी टीम के साथ, जो लगातार मौकों पर खरे उतरते हैं और टीम की सफलता सुनिश्चित करते हैं, गुजरात ने चुनौतीपूर्ण के समय में फलने-फूलने की प्रतिष्ठा हासिल की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऐसा ही एक मैच जिताऊ प्रदर्शन अफगानी सनसनी राशिद खान ने किया, लेकिन अपने बल्ले से।

197 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ गेंदों के पीछे दौड़ते हुए, उनके कप्तान शुबमन गिल एक अटूट दीवार के रूप में उभरे, उन्होंने 72 रनों की शानदार पारी के साथ अपनी लचीलापन दिखाया, जिसमें उनके शुरुआती साथी साई सुदर्शन के एक और मजबूत निरंतर प्रदर्शन का अच्छा समर्थन था।

मध्यक्रम के महत्वपूर्ण विकेट खोने के झटके के बावजूद, गुजरात ने दबाव के आगे झुकने से इनकार कर दिया।

इसके बाद राशिद खान और राहुल तेवतिया ने मैच के बाद के चरणों में तेजी से रन बनाकर विपक्षी टीम की पकड़ से नियंत्रण छीन लिया।

उनके प्रभावशाली योगदान की बदौलत, गुजरात ने अंतिम दो ओवरों में 35 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया और रोमांचक जीत हासिल की। गुजरात के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों और फिनिशरों ने वास्तव में उल्लेखनीय प्रदर्शित की है, जो डेविड मिलर जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भी चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हासिल करने की उनकी क्षमता से स्पष्ट है।

यह उनकी टीम के भीतर प्रतिभा की गहराई को रेखांकित करता है। हालाँकि, मध्यक्रम में विजय शंकर जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण चिंताएँ बढ़ रही हैं।

टीम का प्रबंधन इस मुद्दे को सुलझाने और लाइनअप में सही संतुलन खोजने के प्रयास में विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग कर रहा है। मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में गुजरात की गेंदबाजी को कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ा है।

जबकि मोहित शर्मा ने वरिष्ठ भूमिका को कुशलतापूर्वक निभाया है, टीम खेल पर अपना नियंत्रण मजबूत करना चाहती है। राशिद खान और नूर अहमद का स्पिन गेंदबाजी बेहतरीन गहराई जोड़ता है, और गुजरात का लक्ष्य इस संसाधन का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है।

टूर्नामेंट में खराब शुरुआत के बाद, दिल्ली ने लखनऊ के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ वापसी की और उन्हें युवा और प्रतिभाशाली जेक फ्रेजर-मैकगर्क के रूप में एक आदर्श विदेशी मध्यक्रम बल्लेबाज मिल गया, जिसने अपने पहले गेम में शानदार प्रदर्शन किया। बल्लेबाजी की और बेहद प्रभावशाली अर्धशतक बनाया।

पृथ्वी शॉ ने वास्तव में अपनी प्रतिभा और क्षमता का प्रदर्शन करते हुए बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

इस बीच, ऋषभ पंत ने आक्रामक क्रिकेट के अपने अनूठे ब्रांड का प्रदर्शन जारी रखा है, जिससे टीम की बल्लेबाजी लाइनअप में गतिशीलता आ गई है। ट्रिस्टन स्टब्स भी निचले क्रम में समान रूप से प्रभावशाली रहे हैं।

गेंदबाजी के मोर्चे पर, खलील अहमद ने निरंतरता के साथ विकेट लेकर सकारात्मक सोच दिया है और कुलदीप यादव ने अपनी चालाक भ्रामक स्पिन से विपक्षी बल्लेबाजों को रन के लिए कठिन परिस्तिथि उत्पन्न कर रहे  हैं।

बाकी लोगों ने भी अच्छा काम किया है. हालाँकि वे अभी भी निचले तीन में हैं, यह टीम डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ियों के साथ भी एक गंभीर खतरा पैदा करती है।

क्या दिल्ली अहमदाबाद में गुजरात को चित कर देगी? या फिर गुजरात अपने घरेलू मैदान पर दबदबा बनाए रखेगा?

GT V/S DC स्थान विवरण

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद , भारत
औसत पहली पारी          औसत दूसरी पारी
   172                             157
तेज गेंदबाजों के द्वारा लिया गया विकेटों का प्रतिशत
65.85%
घुमाना स्पिनरों द्वारा लिए गए विकेटों का प्रतिशत
34.15%
गुजरात टाइटंस V/S मुंबई इंडियंस द्वारा उच्चतम रन
233-3
सनराइजर्स हैदराबाद V/S राजस्थान रॉयल्स द्वारा सबसे कम रन
102-10
शुबमन गिल द्वारा उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर
129 रन
मोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग आंकड़े
5/10
पहले बैटिंग                     पहले गेंदबाजी
14 जीते 46.67 %)      15 जीते ( 53.33 %)

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment