Kolad Tourism, India: Places, Best Time & Travel

Table of Contents

Title :- Explore Kolad Tourism, India: Places, Best Time & Travel 2024
Description :- Plan your family vacation to Kolad, India for the summer holidays. Experience the natural beauty and thrilling adventures.

कोलाडः जहां है पानी का रोमांच

आपकी अगली छुट्टियां और भी आनंददायक और पर्यावरण-अनुकूल हों  इसके लिए हमने आपके लिए महाराष्ट्र के कोलाडः जहां है पानी का रोमांच पर्यावरण-अनुकूल जगह के बारे में जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे है। जहां आप अपने परिवार के साथ गर्मी की छुट्टियों में किसी ऐसी जगह जाने की सोच रहे हैं, जहां प्राकृतिक खूबसूरती तो हो ही, साथ में एडवेंचर करने के लिए बहुत सारे विकल्प भी हों, तो महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित कोलाड आपको पसंद आएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कोलाड

महाराष्ट्र के ऋषिकेश के रूप में लोकप्रिय यह जगह मानसून के समय और भी खूबसूरत हो जाती है। राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध कोलाड, अपने झरने, हरी घास के मैदानों के लिए जाना जाता है। यहां आप रैपलिंग, कैंपिंग, कायाकिंग जैसी गतिविधियां कर सकते हैं। कुंडलिका नदी, उन लोगों के लिए बड़ा आकर्षण है, जो राफ्टिंग में रुचि रखते हैं। साथ ही यहां कुछ किले व बांध भी हैं। कुल मिलाकर, कोलाड परिवार व दोस्तों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए आदर्श है।

कोलाड

जाने कब, कैसे जाएं

कोलाडः वाटर राफ्टिंग का आनंद लेने के लिए यहां की यात्रा का सबसे अच्छा सुमय जून से अक्तूबर तक मानसून के दौरान है। इन महीनों में नदी में पानी का स्तर ऊंचा होता है, जिससे राफ्टिंग आनंददायक हो जाती है। जहां तक यहां पहुंचने की बात है, तो ट्रेन से मुंबई पहुंचे। यहां से पैसेंजर ट्रेन से रोहा पहुंचें, यह कोलाड से सात किमी दूर है। फिर यहां से कोलाड बोटिंग पॉइंट के लिए ऑटो लें। कहां ठहरें: यहां लग्जरी होटल से लेकर रिसॉर्ट्स तक हैं। यदि आपको प्राकृतिक वातावरण में रहना पसंद है, तो टेंट और कोंकणी शैली में बने कॉटेज भी मिल जाएंगे।

कोलाड
घूमने की जगहें

* इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए यहां कुछ किले भी हैं, जिसे आप देख सकते हैं, जैसे सुधागढ़ किला, अवचितगढ़ किला, रायगढ़ किला, मुरुद जंजीरा किला आदि। इसके अलावा आप तम्हिनी घाट या फांसड वन्यजीव अभ्यारण्य जा सकते हैं।
* कोलाड जैसे दूरदराज के गांव में सूरज ढलने के बाद चीजें बेहद शांत हो जाती हैं, ऐसे में नाव से यात्रा करने का अपना एक अलग ही रोमांच होता है।
* अगर आप मांसाहारी खाना पसंद करते हैं, तो आपको यहां कोंकणी थाली जरूर आजमानी चाहिए।

Important Links:-

Join Telegram

Click Here

The Get News Official Website

Click Here

हमारा उद्देश्य जरुरतमंदों तक सही और सटीक जानकारी पहुचना है इसके लिए आप सभी का जरुरत है आप हमारे अधिकारिक वेबसाइट The Get News का जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा जरुर करे। ताकि सही जानकारी आपके पास पहुंचा सकूँ। आपका एक कमेंट हमारे लिए भी जरुरी है तो आप कमेंट कर आप मेरे साथ जानकारी साझा कर सकते है ताकि और बेहतर कर सके।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1) क्या राफ्टिंग जोखिम भरी और खतरनाक है?
कोलाड राफ्टिंग रोमांच और मनोरंजन से भरी एक साहसिक गतिविधि है। इस प्रकार, इसमें कुछ स्तर का जोखिम शामिल है। इसलिए, यह आवश्यक है कि उचित सुरक्षा उपाय किए जाएं। किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए व्यक्ति को निश्चित रूप से व्हाइट वॉटर राफ्टिंग के अनुभव का आनंद लेना चाहिए और बताए गए नियमों और विनियमों का भी पालन करना चाहिए।
2) क्या किसी को तैरना नहीं आता तो राफ्टिंग करना सुरक्षित है?
गैर-तैराकों के लिए व्हाइट वॉटर राफ्टिंग करना सुरक्षित है। चूंकि, पूरी तरह से सुरक्षा उपाय किए जाते हैं। किसी को अनिवार्य रूप से एक जीवन जैकेट या व्यक्तिगत प्लवनशीलता उपकरण (पीएफडी) पहनना होगा। आपके साथ आने वाले गाइड किसी भी प्रकार की दुर्घटना से निपटने के लिए किसी भी आवश्यक बचाव अभियान के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं।
3) राफ्टिंग के लिए पात्र होने के लिए मुझे कितना फिट होना होगा?
राफ्टिंग करते समय नदी के ऊपर या नीचे नाव से जाना पड़ता है, विशेषकर पैडल राफ्ट से। इसका मतलब है कि नाव को चलाने के लिए शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है; ऐसा करने के लिए व्यक्ति को उचित रूप से स्वस्थ होना होगा। यदि आपका मन इसके बारे में संदेह और प्रश्नों से भरा है, तो बेझिझक डॉक्टर से परामर्श लें।
4) राफ्टिंग के दौरान मेरी पोशाक कैसी होनी चाहिए?
स्विम सूट एक बेहतर विकल्प है, एक टी-शर्ट और शॉर्ट्स भी स्वीकार्य हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि आप सूती कपड़े पहनने से बचें। मजबूत जूते पहनें और फ्लिप-फ्लॉप न पहनें; कोई भी पुराने टेनिस जूते, नदी के जूते या पानी के जूते पहनना चुन सकता है। एक अतिरिक्त जोड़ी कपड़े और एक तौलिया ले जाना न भूलें।
5) मेरे नाव से गिरने की कितनी संभावना है? इस मामले में मुझे क्या करना चाहिए?
ऐसी बहुत कम घटनाएँ होती हैं, जहाँ कोई नाव से गिर गया हो। यदि आप तैरना जानते हैं तो नदी में तैरना एक आनंददायक अनुभव है। लेकिन, नाव से उतरने से बचें, क्योंकि यह कितना भी रोमांचक क्यों न लगे, इससे भटकाव होता है। अगर आप गलती से नाव से गिर जाएं तो डरें नहीं, बस अपने गाइड के निर्देशों का पालन करें।6) क्या मैं अपना कैमरा या वीडियो कैमरा ला सकता हूँ?कोई निश्चित रूप से एक कैमरा या वीडियो कैमरा साथ ला सकता है, लेकिन अपने जोखिम पर। ऐसी संभावना है कि एक पेशेवर फोटोग्राफर होगा जो आपके समूह के साथ जाएगा। यह प्रस्तावित पैकेज पर निर्भर करता है। यदि आप अपना निजी कैमरा नहीं ले जाना चाहते हैं, तो बेझिझक इन तस्वीरों को खरीद लें।7) खेल का आनंद लेने का आदर्श समय क्या है?राफ्टिंग का आनंद लेने का सही समय सितंबर से जून के बीच का कोई भी समय है। जनवरी और फरवरी असाधारण रूप से अद्भुत हैं। बरसात के मौसम में राफ्टिंग बंद रहती है। इसलिए, कोई भी परिवार और दोस्तों के साथ कभी भी राफ्टिंग का आनंद ले सकता है, लेकिन बारिश के दौरान।8) क्या राफ्टिंग बच्चों और बुजुर्गों के लिए सुरक्षित है?

इस प्रश्न का उत्तर चुनी गई यात्रा नियमों और विनियमों के आधार पर भिन्न होता है। जिन कारकों पर विचार किया जाता है वे शामिल जोखिम कारकों पर निर्भर करते हैं। यदि कोई विशेष आयु सीमा निर्दिष्ट नहीं है, तो बच्चों और बुजुर्गों को बेझिझक राफ्टिंग के लिए जाना चाहिए।

Leave a Comment