(LIC) की हर Policy में 1 April 2024 से अब बैंक विवरण देना अनवार्य किया गया!

LIC की हर Policy में 1 April 2024: भारत जीवन बीमा निगम  के  द्वारा ग्राहकों के लिए एक बहुत जरुरी खबर है। अब आप किसी भी प्रकार का पालिसी लेते हैं तो उस Policy में बैंक विवरण देना अनिवार्य कर दिया गया है । यह एक अप्रैल 2024 से ही लागू होगा। और Policy लेते समय ही बैंक का विवरण रजिस्टर्ड कर दिया जायेगा। साथ ही इसे वैलिडेट भी कर दिया जायेगा । वर्तमान में 50,000 रुपये से अधिक के प्रीमियम होने पर बैंक द्वारा  विवरण  को रजिस्टर्ड कर दिया जाता था ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

All Contents 

  • Policy में बदलाव 
  • फ्रॉड की सम्भावना कम होगी
  • क्या फायदा होगा

Policy में बदलाव 

  • पालिसी लेते समय ही दर्ज होगा बैंक का विवरण
  • मैच्युरिटी पूरी होने पर आसानी से बैंक खता में आएगा पैसा

 LIC

फ्रॉड की सम्भावना कम होगी:

Life Insurance Corporation पालिसी लेते समय ही बैंक का विवरण दर्ज होने से किसी भी प्रकार के फ्रॉड होने की सम्भावना को कम किया जा सकेगा । यही नहीं, किसी भी ग्राहक का पुराण खता यदि किसी कारण से बंद हो गया है, तो आवश्यक दस्तावेज देकर नये बैंक खता के विवरण को दर्ज कराया जा सकेगा।

क्या फायदा होगा:

कई बार पालिसी की मैच्योरिटी होने के बाद भी कोई दावा करने नहीं आता है। इस कारण पैसा फंसा रहता है। जबकि, बैंक विवरण Life Insurance Corporation Policy में दर्ज होने पर मैच्युरिटी के समय आसानी से संबंधित ग्राहक के कहते में पैसा भेजा जा सकेगा। यानि नहीं बैंक विवरण दर्ज होने पर लोन लेते समय सरेंडर सहित अन्य कामों के समय आपको किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना होगा और आसानी से उपभोक्ताओं के खाते में पैसा भेज दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें 

Leave a Comment