NEET UG 2024 एडमिट कार्ड जारी

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) आयोजित करेगी। NEET UG 2024 परीक्षा 05 मई 2024 को निर्धारित है। यह परीक्षा 554 शहरों में आयोजित की जाएगी। एनटीए ने NEET 2024 के लिए देशभर में हजारों परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को इस वर्ष 2.3 मिलियन से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 500,000 अधिक हैं। एनटीए ने परीक्षा शहर की सूचना पहले ही जारी कर दी है। NEET परीक्षा के लिए NEET 2024 एडमिट कार्ड 1 मई को जारी किया गया है । हॉल टिकट एप्लीकेशन आईडी का उपयोग करके Exams.nta.ac.in/NEET/ से डाउनलोड किया जा सकता है। छात्र नीचे दिए गए लिंक से एडमिट कार्ड या हॉल टिकट डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

NEET 2024 एडमिट कार्ड

NEET
परीक्षा का नामनीट (यूजी) 2024
परीक्षा का उद्देश्यअखिल भारतीय प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा
परीक्षा का तरीकापेन और पेपर मोड
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखजारी किया
परीक्षा तिथि5 मई 2024
आधिकारिक वेबसाइटneet.nta.nic.in

NEET 2024 परीक्षा रविवार, 5 मई 2024 को निर्धारित है। परीक्षा की अवधि 3 घंटे 20 मिनट है। जहां तक ​​समय की बात है, परीक्षा भारतीय मानक समय के अनुसार दोपहर 02:00 बजे शुरू होगी और शाम 05:20 बजे समाप्त होगी।

NEET और पेपर पैटर्न

  • NEET 2024 परीक्षा में 180 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल हैं।
  • परीक्षा के लिए कुल अंक 720 हैं।
  • परीक्षा की अवधि 3 घंटे 20 मिनट है।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को +4 अंक दिए जाते हैं।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के परिणामस्वरूप -1 अंक (नकारात्मक अंकन) काटा जाता है।
  • बिना प्रयास किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाता है।
  • अनुभाग बी से, उम्मीदवार 15 में से कोई भी 10 प्रश्न हल करने का विकल्प चुन सकते हैं।

एनईईटी प्रवेश पत्र विवरण

परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें उम्मीदवार की महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पंजीकरण संख्या, फोटो और हस्ताक्षर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख, समय और अवधि सहित परीक्षा कार्यक्रम के बारे में विवरण भी प्रदान करता है।

एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का विवरण भी सूचीबद्ध होता है, जैसे केंद्र का पता और परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड पर सभी विवरण सटीक हैं और पंजीकरण के दौरान प्रदान की गई जानकारी से मेल खाते हैं। किसी भी विसंगति के मामले में, सुधार के लिए तुरंत परीक्षा प्राधिकरण से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

एडमिट कार्ड में परीक्षा के दिन के लिए विशिष्ट निर्देश भी शामिल हैं, जैसे परीक्षा हॉल के अंदर अनुमति वाली वस्तुएं, रिपोर्टिंग समय और अन्य महत्वपूर्ण दिशानिर्देश। किसी भी भ्रम या परीक्षा से अयोग्यता से बचने के लिए उम्मीदवारों को इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ना और उनका पालन करना चाहिए।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में अपने प्रवेश पत्र और पहचान प्रमाण ले जाना अनिवार्य है। इन दस्तावेज़ों को प्रस्तुत करने में विफलता के परिणामस्वरूप उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है। इसलिए, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले उनके पास दोनों दस्तावेज हों।

NEET 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधिकारिक वेबसाइट से NEET 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, इन चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करें:

  1. एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर उपलब्ध होने पर “नीट 2024 एडमिट कार्ड” वाले लिंक को देखें।
  3. आपको एक लॉगिन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  4. अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें।
  5. आवश्यक जानकारी भरने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें। आपके NEET एडमिट कार्ड के साथ एक नया पेज खुलेगा।
  6. अपने एडमिट कार्ड पर विवरण की समीक्षा करें और फिर इसे डाउनलोड करें।

महत्वपूर्ण लिंक

Leave a Comment