PM VISHWAKARMA SCHEME 2024

PM VISHWAKARMA SCHEME को यदि सरल भाषा में समझने की कोशिश करे तो ये एक योजना है जो सरकार की तरफ से लायी गयी योजना है जिसके तहत करोड़ों कारीगर परंपरागत रूप से जो अपने हाथों से औजारों और उपकरणों से कड़ी मेहनत करके कुछ न कुछ बनाते हैं, वे इस देश के निर्माता के रूप में देखे जाते हैं। जैसा की हम सभी जानते है की हमारे पास बहुत से ऐसे कारीगर है जो हर तरह का उपकरण को तैयार कर सकते है

इसमें कुछ कारीगरों को आप सभी बहुत ही अच्छे से जानते भी है जैसे:- लोहार, सुनार, कुम्हार, बढ़ई, मूर्तिकार जैसे अनगिनत लोगों की एक विशाल सूची है। इस सूचि में कारीगर, राजमिस्त्री आदि भी इसमें शामिल है। इन सभी (विश्वकर्माओं)/ कारीगरों की कड़ी मेहनत का समर्थन करने के लिए देश में पहली बार कई प्रकार के प्रोत्साहन के लिए योजनाएं लेकर आया है। इसमें ऐसे लोगों के लिए प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी, ऋण और बाजार समर्थन के प्रावधान किए गए जिन लोगों को कारीगरी करना चाहते हैं लेकिन असहाय होने के कारण नहीं कर पाते हैं । ये योजना खासकर उन्ही लोगों के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान यानी, पीएम विश्वकर्मा करोड़ों विश्वकर्माओं/ कारीगरों के जीवन में बहुत ही परिवर्तन लाएंगे”

“Please Use Desktop Mode for Better Experience Android User”

All Contents:

  • PM VISHWAKARMA SCHEME  Launch Date
  • PM VISHWAKARMA SCHEME Education Qualifications
  • PM VISHWAKARMA SCHEME का लाभ
  • PM VISHWAKARMA SCHEME योग्य ट्रेड

PM VISHWAKARMA SCHEME Launch Date

यहाँ के लोग बहुत ही बेहरीन कारीगर है परन्तु उन्हें आगे बढ़ाने के बारे में इससे पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा, किन्तु इसकी पहल सबसे पहले भारत के माननिये प्रधान मंत्री ने कर दी हैl इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होने वाली है जो लोग कारीगर बनना कहते है या फिर कारीगर हैंl इस योजना को हमारे माननीय प्रधान मंत्री ने 1 फरवरी 2023 को लेकर आयी हैl इसकी अंतिम तिथि अभी तक नहीं बताई गयी हैl

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 

PM VISHWAKARMA SCHEME  Education Qualifications

  • इस योजना के तहत स्व-रोज़गार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाले लोग और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में कर रहे किसी या फिर किसी एक में लगे एक कारीगर या शिल्पकार को पीएम विश्वकर्मा के अंतर्गत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।
  • इसके योजना के लिए पंजीकरण कर रहे अभ्यर्ती की उम्र इसके लिए जब अप्लाई करेंगे उस वक्त उस लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उस लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित किसी भी व्यापार में संलग्न होना चाहिए और स्व-रोज़गार/व्यवसाय विकास के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं के अंतर्गत (Loan) ऋण नहीं लिया होना चाहिए। पिछले 5 वर्षों में पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि, मुद्रा।
  • इस योजना के तहत यदि आपको लाभ प्राप्त करने के लिए एक ‘परिवार’ को पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • यदि परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी सेवा में कार्यरत है ऐसे में इस योजना के लिए उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।

 

PM VISHWAKARMA SCHEME का लाभ

PM VISHWAKARMA SCHEME

 

 

इसके लिए पंजीकरण करने वाले कारीगर PM  VISHWAKARMA योजना के तहत उस कारीगर को 15000 रुपये की सहयोग राशि और साथ में सर्टिफिकेट भी देने का प्रावधान हैl इस योजना के लिए पंजीकरण करने वाले व्यक्ति को लाभ, परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा।

PM VISHWAKARMA SCHEME योग्य ट्रेड

लकड़ी आधारित
Carpenter (Suthar)
नाव बनाने वाला

मिट्टी आधारित
कुम्हार (कुम्हार)

धातु आधारित/पत्थर आधारित
कवच लोहार (लोहार)
हथौड़ा और टूल किट निर्माता
ताला बनाने वाला मूर्तिकार (मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला), पत्थर
तोड़ने वाला
सोना/चांदी आधारित सुनार (सुनार)

चमड़े पर आधारित
मोची/जूता कारीगर/फुटवियर कारीगर

वास्तुकला/निर्माण
Mason (Raajmistri)
अन्य
टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कयर बुनकर
गुड़िया और खिलौना बनाने वाला (पारंपरिक) नाई, माला बनाने वाला (मालाकार), धोबी, दर्जी, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला इसमें कांस्य, पीतल, तांबा, डायस, बर्तन, मूर्तियाँ आदि को निर्माण करने वाले कारीगर भी शामिल है।

Note:- अधिक जानकारी के लिए PM VISHWAKARMA के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैl

Official Website

Click Here

The Get News Latest UpdateClick Here for Latest UpdateJoin Telegram

Leave a Comment