RBSE 10th Result 2024, यहाँ से डाउनलोड करें! अपना स्कोर कार्ड

RBSE 10th Result: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10 की परीक्षा का रिज़ल्ट मई 2024 में जारी होने का अनुमान लगाया गया है हालाँकि आधिकारिक वेबसाइट पर कोई निश्चित समय और तारीख़ नहीं बतायी गई है, रिज़ल्ट डाउनलोड करने का लिंक जारी कर देने के बाद जो विद्यार्थी परीक्षा को दिए थे कि वे अपना रिज़ल्ट डाउनलोड कर सकते हैं, हमने रिज़ल्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है और कक्षा 10 के स्कोर कार्ड को डाउनलोड करने का लिंक भी दिया है जहाँ से विद्यार्थी अपना रिज़ल्ट डाउनलोड करके प्रिंट निकाल कर रख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

छात्र अपने परिणाम एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं। क्योंकि इस बार राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषणा की गयी है, कि RBSE Exam, कक्षा 10 के परिणाम उनके फोन पर एसएमएस के रूप में भी भेजे जाएंगे। पिछले साल आरबीएसई के 10वीं परीक्षा के लिए कुल 1066270 बच्चो ने परीक्षा दी थी। जिसमें से कुल 1041373 छात्र उपस्थित थे और 942360 उम्मीदवारों ने परीक्षा सही तरीके से पास की थी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, Rajasthan के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10 की परीक्षा को 7 मार्च 2024 से 30 मार्च 2024 तक लिया गया था जिसका रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक जारी नहीं किया गया है, राजस्थान बोर्ड के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10 की परीक्षा में कुल लगभग 10 लाख से भी ज़्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिन्हें अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतज़ार हैं।

हाल ही में राजस्थान बोर्ड के द्वारा कक्षा 12 का रिज़ल्ट जारी किया गया था, जिसमें टॉप करने वाले विद्यार्थियों के बारे में भी जानकारी दी गई है और उनकी प्रतिशत के बारे में भी बताया गया है उसी प्रकार से राजस्थान के कक्षा 10 के विद्यार्थी भी अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं।

RBSE 10th Result 2024

RBSE 10th रिजल्ट कि महत्वपूर्ण तिथियां

कामकाजतारीख
परीक्षा डेट7 मार्च से 30 मार्च 2024
रिजल्ट डेट29 मई 2024
रिजल्ट दुबारा मूल्यांकनजुलाई 2024
पूरक परीक्षा की तिथिअगस्त 2024
पूरक रिजल्ट का डेटसितंबर 2024

RBSE 10th Result का अवलोकन

आधिकारिक वेबसाइटrajresults.nic.in
रिजल्ट की तिथि29 मई 2024
पिछले साल के कुल उपस्थित छात्र10,41,373 छात्र
रिजल्ट मोडऑनलाइन
रिजल्ट देखने के लिए जरूरीकक्षा 10वीं का रोल नंबर
न्यूनतम पास नंबर33%

RBSE 10th Result 2024

RBSE 10th Result के रिपोर्ट कार्ड व्याख्या

छात्रों की जानकारी के लिए उनके ओनलाइन रिजल्ट में कई जरूरी चीजें दी गई होगी, छात्रों को अपने रिजल्ट में मिले सभी डिटेल की दुबारा से जांच करनी चाहिए और किस भी तरह की गलत जानकारी होने पर ओनलाइन राजस्थान शिक्षा बोर्ड अधिकारियों से तुरंत संपर्क करना चाहिए। ऑनलाइन परिणाम देखते समय, जिन जरूरी विवरणों को देखना और चेक करना होता है, उनका डिटेल आपको नीचे मिल जाएगा।

  • बोर्ड का नाम
  • कक्षा
  • रोल नंबर
  • विद्यार्थी का नाम
  • माता-पिता का नाम
  • विद्यालय का नाम
  • विषय का नाम
  • विद्यार्थी द्वारा प्राप्त किये गए अंक
  • जन्मदिन
  • पास या फेल होने की संभावनाएं

RBSE 10th Result 2024

How to Check RBSE 10th Result

RBSE 10th Result 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा कर दिए थे वे अपना स्कोरकार्ड निम्नलिखित तरीक़े से डाउनलोड कर सकते हैं:-

Step1:- सबसे पहले Board of Secondary Education, Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Step2:- अब होम पेज पर दिए गए रिज़ल्ट की ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- इसके बाद RBSE 10th Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step4:- अब यहाँ अपना रोल नम्बर और जन्मतिथि डालकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step5:- अब आपका रिज़ल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, इसको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकालकर रख लें।

RBSE 10th Result 2024 Direct Linkयहां क्लिक करें। 

ऊपर बताए गए तरीक़े से विद्यार्थी अपने कक्षा 10 का रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, रिज़ल्ट डाउनलोड हो जाने के बाद विद्यार्थी अपने स्कारकार्ड का प्रिंटआउट निकालकर रख सकते हैं, RBSE 10th Result में विद्यार्थी का नाम, माता पिता का नाम, परीक्षा पास करने का वर्ष, सभी विषयों में मिले अंक, रोल नंबर, जन्मतिथि, प्रतिशत, ग्रेड, डिविज़न आदि से संबंधित पूरी जानकारी रहती है, जिसका प्रयोग भविष्य एडमिशन के समय और कई बार नौकरी के समय भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में किया जा सकता है। विद्यार्थी अपना रिज़ल्ट डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (rajeduboard.rajasthan.gov.in) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

WBJEE Result Date 2024

ITI Admission 2024

Leave a Comment