VINOBA BHAVE UNIVERSITY, UG (FYUG) & PG Admission 2024: विनोबा भावे विश्वविद्यालय (VBU) में नामांकन के लिए ऑनलाइन फॉर्म हुआ शुरू।

Table of Contents

VINOBA BHAVE UNIVERSITY, UG (FYUG) & PG Admission 2024: विनोबा भावे यूनिवर्सिटी (VBU) हज़ारीबाग की ओर से सूचना जारी किया गया है वैसे छात्र एवं छात्राएं जिनको विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कॉलेज में नामांकन (Admission) लेना चाहते है। वे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है,और अधिक जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़े।
VBU, UG (FYUG) & PG Admission 2024
VBU, UG (FYUG) & PG Admission 2024

ये UG के उन सभी संबंधितों की जानकारी के लिए है जिन छात्रों को सत्र 2024-2028 के लिए व्यावसायिक/स्व-वित्तपोषण पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी घटक, संबद्ध और स्नातक पाठ्यक्रमों (NEP 2020 के अनुसार, चार वर्षीय स्नातक (FYUG) कार्यक्रम) में प्रवेश प्रक्रिया की अनुसूची Chancellor Portal के माध्यम से विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हज़ारीबाग के अंतर्गत अल्पसंख्यक संबद्ध कॉलेज निम्नानुसार हैं। और यह उन सभी संबंधितों की जानकारी के लिए है जिन छात्रों को PG सत्र 2024-2026 के लिए नामांकन लेना चाहते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Application Date

  • विनोबा भावे विश्वविद्यालय (VBU) मे UG (FYUG) Admission के लिए एडमिशन फॉर्म जारी कर दिया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 25/05/2024 से 15/06/2024 तक दी गयी है
  • विनोबा भावे विश्वविद्यालय (VBU) मे PG Admission के लिए एडमिशन फॉर्म शुरू कर दिया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 28/05/2024 से 25/07/2024 तक दी गयी है। 

Qualifications

UG CUET Score/ 12th Marks:

जिन छात्रों ने CUET UG Admission के लिए पहले से ही Exam दे चुके है वैसे विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा अवसर है वे विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हज़ारीबाग में नामांकन के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि इसमें वे छात्र भी अपना फॉर्म जमा कर सकते है जिन्होंने CUET UG के Exam में शामिल नहीं हो पाए थे। उन विद्यार्थियों को 12th के मार्क्स के अनुसार फॉर्म भरना होगा।

UG Marks & Relaxation:
  • PG में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वाले विद्यार्थियों का UG 50% मार्क्स होना चाहिए।
  • जो विद्यार्थिय SC/ST से बिलोंग करते है उनको 05% छूट मिल सकती है।

Merit List Date

  • UG में नामांकन (Admission) के लिए चयन सूची कॉलेज द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित 20/06/2024 को किया जा सकता है।
  • PG में नामांकन के लिए चयन सूची 08/08/2024 को प्रकाशित की जा सकती है।
  • PG में नामांकन (Admission) के लिए काउंसलिंग की तिथि 12 अगस्त से 17 अगस्त 2024 तक की जाएगी।

Documents Verification Date

विनोबा भावे विश्वविद्यालय, UG में नामांकन के लिए दस्तावेज़ का सत्यापन कराने और उसमे प्रवेश करने की तिथि 05/06/2024 से 13/06/2024 तक का समय दिया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना को अवश्य पढ़े।

Admission Fee

  • छात्र अपना प्रवेश के लिए कॉलेज शुल्क Chancellor Portal के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते है।

Online Apply

  • विद्यार्थी चांसलर पोर्टल के माध्यम से कॉलेजों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक निचे दिया गया है, जहाँ से फॉर्म को भरा जा सकता है।
Online Apply UG & PG   Click Here
UG NotificationClick Here
PG NotificationClick Here
Chancellor PortalClick here

Note: जिन विद्यार्थियों ने CUET में शामिल हुए थे वे अपनी CUET स्कोर के साथ आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास CUET स्कोर नहीं है या फिर जो इसमें शामिल नहीं हो पाए थे, वे भी 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. यदि सत्र शुरू होने के बाद भी सीट खाली रहती है तो प्रवेश आगे भी जारी रह सकता है।
  2. प्रत्येक छात्र को चांसलर पोर्टल पर अपने एकल लॉगिन का उपयोग करके अपनी पसंद के अनुसार एक या अधिक विषयों या एक से अधिक कॉलेजों में आवेदन करने की सुविधा है।

आवेदकों को विश्वविद्यालय और राज्य सरकार के अनुसार वेटेज की अनुमति है। मेरिट सूची तैयार करते समय नियम दिए जाएंगे। प्राचार्य/प्रभारी प्रोफेसर को राज्य सरकार की आरक्षण नीति का पालन करने का निर्देश दिया जाता है।

राज्य सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र। किसी भी दावे के लिए मान्य होगा।

प्रवेश के समय मूल प्रमाणपत्रों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। यदि कोई आवेदक मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में विफल रहता है तो उसका दावा खारिज किया जा सकता है ।

हमारा उद्देश्य जरुरतमंदों तक सही और सटीक जानकारी पहुचना है इसके लिए आप सभी का जरुरत है आप हमारे अधिकारिक वेबसाइट The Get News का जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा जरुर करे। ताकि सही जानकारी आपके पास पहुंचा सकूँ। आपका एक कमेंट हमारे लिए भी जरुरी है तो आप कमेंट कर आप मेरे साथ जानकारी साझा कर सकते है ताकि और बेहतर कर सके।

Leave a Comment